Move to Jagran APP

पंजाब के शिक्षामंत्री का आदेश- अब अध्यापकों को पैंट-शर्ट में आना होगा स्कूल

पंजाब के शिक्षामंत्री ओपी सोनी ने आदेश जारी किया है कि शिक्षक स्‍कूलों में पेंट शर्ट पहनकर आएं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 08:52 PM (IST)
पंजाब के शिक्षामंत्री का आदेश- अब अध्यापकों को पैंट-शर्ट में आना होगा स्कूल
पंजाब के शिक्षामंत्री का आदेश- अब अध्यापकों को पैंट-शर्ट में आना होगा स्कूल

जेएनएन, मोहाली। पंजाब के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को अब पैंट-शर्ट में स्कूल जाना होगा। कुर्ता-पायजामा या कैजुअल कपड़े पहनकर स्कूल जाने पर शिक्षा विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि शिक्षक नई पीढ़ी के लिए रोल मॉडल हैं, इसलिए वे पैंट-शर्ट में स्कूल जाएं न कि कुर्ता-पायजामा पहन कर।

loksabha election banner

पंजाब और यूटी शिक्षा विभाग के बेतुके फरमान से अध्यापकों की बढ़ सकती है परेशानी

सोनी ने बुधवार को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड में करीब चार घंटे तक शिक्षा विभाग व बोर्ड अधिकारियों की बैठक के दौरान क्लास ली। इस दौरान यह अहम फैसला लिया गया। इसके अलावा शिक्षकों के लिए एक ही स्टेशन पर स्टे टाइम, स्कूलों के रिजल्ट का स्तर ऊंचा उठाने, बच्चों को सरकारी स्कूलों की तरफ आकर्षित करने, पेपर लीक आदि पर भी चर्चा की गई।

धरना-प्रदर्शन किया तो होगा एक्शन

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर शिक्षक स्कूल के दिन आकर चंडीगढ़ में धरने प्रदर्शन करते हैं तो उनके खिलाफ एक्शन होगा। सरकार शिक्षकों का सम्मान करती है। उनकी जायज मांगों को भी माना जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है कि दो-दो सौ टीचर्स चंडीगढ़ में आकर प्रदर्शन करें और स्टूडेंट्स की पढ़ाई खराब हो। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर कोई यूनियन में है तो एक-दो का शिष्टमंडल आकर मिले। सरकार धमकियों से नहीं डरेगी।

रिजल्ट सुधारने की चेतावनी

शिक्षा मंत्री ने कहा शिक्षक रिजल्ट सुधारें। मेरिटोरियस व आदर्श स्कूलों का रिजल्ट शत-प्रतिशत आ रहा है। सरकार स्कूलों व शिक्षकों पर लाखों रुपये खर्च कर रही है, बावजूद इसके स्टूडेंट्स का रुझान प्राइवेट स्कूलों की ओर है।

-------

इधर, अध्‍यापिकाओं को सूट या साड़ी में स्‍कूल अाने का फरमान

दूसरी ओर, चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग ने शिक्षिकाओं को स्कूल में ट्राउजर, प्लाजो व लेगिंग पहनकर न आने का फरमान सुनाया है। विभाग का मानना है कि इससे स्कूल का माहौल खराब होता है। सूट या फिर साड़ी पहनकर शिक्षिकाएं स्कूल जाएं। इस मुद्दे पर बुधवार को शिक्षा सचिव बंसी लाल शर्मा और डिप्टी डायरेक्टर वोकेशनल (डीडीवी) आमने-सामने हो गए। डीडीवी जहां कपड़ों पर गाइडलाइन जारी करने को कह रही हैं, वहीं शिक्षा सचिव इससे इंकार कर रहे हैं। इसी खींचतान के बीच डीडीवी सुमन शर्मा ने क्लस्टर हेड को ड्रेस से जुड़ा उक्त जारी कर दिया।

स्कूल में सफाई का भी शिक्षक रखेंगे ख्याल

एक अन्य फरमान में कहा गया है कि शिक्षक स्कूल में आधा घंटा पहले आएं और पूरे स्कूल की इंस्पेक्शन करके देखें कि सफाई ठीक से हुई है या नहीं। ड्रेस कोड को लेकर मई 2017 में पंजाब एजुकेशन बोर्ड ने भी ऐसा ही फरमान जारी किया था। उसमें ट्राउजर, प्लाजो, लेगिंग के अलावा ब्राइट कलर के सूट पहनने पर भी प्रतिबंध लगाया था। शिक्षकों के विरोध के बाद सरकार को निर्णय वापस लेना पड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.