Move to Jagran APP

Swachh Survekshan 2021: स्वच्छ सर्वेक्षण में मोहाली ने बचाई लाज, 157वें से 81वें रैंक पर पहुंचा शहर

Swachh Survekshan 2021 स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में मोहाली ने इस बार लाज बचा ली है। ट्राईसिटी में मोहाली की रैंकिंग सुधरी है जबकि पंचकूला और चंडीगढ़ की रैंकिंग गिरी है। मोहाली ने इस बार बेहतर प्रदर्शन करते हुए 81वां रैंक हासिल किया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 02:39 PM (IST)
Swachh Survekshan 2021: स्वच्छ सर्वेक्षण में मोहाली ने बचाई लाज, 157वें से 81वें रैंक पर पहुंचा शहर
मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू का कहना है कि शहर की सफाई व्यवस्था पर फोकस किया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। Swachh Survekshan 2021: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में मोहाली का प्रदर्शन सुधारा है। मोहाली ने 81वां रैंक हासिल किया। ऐसे में ट्राईसिटी की बात करें तो चंडीगढ़ और पंचकूला का रैंक गिरा है। मोहाली ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मोहाली को 157 रैंक मिला था। जिसके बाद शहर की सफाई व्यवस्था पर सवाल भी उठे थे। क्योंकि मोहाली शहर की सफाई व्यवस्था पर नगर निगम 18 करोड़ रुपये हर साल खर्च करता है। यह दावा किया जाता है कि शहर में पूरी तरह सफाई व्यवस्था मशीनों से करवाई जाती है। इस बार जो परिणाम आए है उसमें मोहाली 76 पायदान ऊपर आया है।

loksabha election banner

मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू, सीनियर डिप्टी मेयर अमरीक सिंह सोमल, डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने कहा कि हमने शहर की सफाई व्यवस्था पर फोकस किया है। कूड़े के निपटान के लिए कई जगह पर पिट्स भी बनाए गए है। मेयर ने कहा कि शहर की सफाई में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। शहर की सफाई के लिए एक हजार सफाई कर्मचारियों की सीधी भर्ती की जा रही है। वहीं मैकेनिकल सफाई भी जारी रहेगी।

हर माह शहर की साफ सफाई पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च होते हैं। मोहाली शहर को सबसे सुंदर शहर माना जाता है, 2018 में मोहाली की रैंकिंग 109 थी जो 2019 में 126 रही और 2020 में 157वें स्थान पर पहुंच गई थी। पिछले 2 साल में शहर की स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में गिर रहा था, लेकिन इस बार प्रदर्शन शानदार रहा है। गारबेज को खुले में फेंकने को खत्म करने, दूसरा शहर को पूरी तरह डस्टबिन फ्री सिटी बनाने और तीसरा जहां पर डंपिंग ग्राउंड हैं वहां सालिड वेस्ट मैनेजमेंट करने के किए जा रहे प्रयासों से शहर की रैकिंग में सुधार हुआ है। मेयर ने दावा किया है कि अगली बार रैकिंग इससे भी ज्यादा सुधरेगी और शहर के लोगों को गर्व होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.