चंडीगढ़ [निर्मल सिंह मानशाहिया]। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष व पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कोटकपूरा व बहिबलकलां गोलीकांड की जांच कर रही एसआइटी को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि उनसे होने वाली पूछताछ का स्थान अमृतसर के बजाय चंडीगढ़ किया जाए। सुखबीर को अमृतसर के सर्किट हाउस में 19 नवंबर को एसआइटी सामने पूछताछ के लिए पेश होने के लिए समन किया हुआ है। सुखबीर की इस मांग पर एसआइटी आज फैसला ले सकती है।

इससे पूर्व एसआइटी ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से चंडीगढ़ में ही पूछताछ की थी। एसआइटी ने प्रकाश सिंह बादल को उनकी ज्यादा उम्र को देखते हुए उनकी मर्जी के स्थान पर पूछताछ की सुविधा दी थी। एसआइटी सदस्य कुंवर विजय प्रताप ने 11 नवंबर को समन जारी करते पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को 16 नवंबर, सुखबीर बादल को 19 नवंबर और अभिनेता अक्षय कुमार को 21 नवंबर को पेश होने के लिए समन भेजे थे। सुखबीर व अक्षय को अमृतसर के सर्किट हाउस में तलब किया गया है, लेकिन सुखबीर ने कुछ रियायत मांगी है। यह पहली बार हो रहा है कि अक्टूबर 2015 में हुई बेअदबी और फायरिंग की घटनाओं में तत्कालीन मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री से पूछताछ की जा रही है।

सुखबीर को राहत मिलने के आसार कम

सूत्रों से अनुसार सुखबीर को बड़े बादल की तर्ज पर राहत मिलने के आसार कम हैं। क्योंकि कानून के मुताबिक बुज़ुर्ग होने के नाते पांच बार सूबे के मुख्यमंत्री रह चुके बादल को एसआइटी ने उनकी चंडीगढ़ स्थित रिहायश पर पूछताछ की छूट दी थी। सुखबीर के मामले में उम्र का आधार काम नहीं करेगा।

अक्षय से संबंध, डेरा प्रमुख को माफी समेत 50 सवाल तैयार

सुखबीर से अक्षय कुमार व डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के साथ संबंधों पर करीब 2 घंटे पूछताछ की जाएगी। इस संबंध में एसआइटी ने करीब 50 सवालों की सूची तैयार कर ली है। शनिवार को एसआइटी टीम के अधिकारी सारा दिन सुखबीर से होने वाली पूछताछ का एजेंडा तैयार करते रहे। उनसे डेरा प्रमुख को माफी देने में मध्यस्थ कर भूमिका निभाने से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। बतौर गृह मंत्री उन्होंने कोटकपूरा व बहिबलकलां में पुलिस को गोली चलाने के हुक्म दिए थे या नहीं, इस पर तीखे सवाल पूछे जाएंगे। डेरा प्रमुख की फिल्म को पंजाब में रिलीज करवाने के बदले डील के बारे में भी पूछताछ होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!