जेएनएन, चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) ने कांग्रेस सरकार को दो पूर्व अकाली सरपंचों बाबा गुरदीप सिंह तथा दलबीर सिंह ढिलवां के कातिलों को गिरफ्तार करने के लिए एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया है। यह अल्टीमेटम यहां पार्टी की कोर कमेटी की मीटिंग में दिया गया। चेतावनी दी गई कि यदि सरकार ने इन मामलों में कोई कार्रवाई न की तो अकाली दल इन राजनीतिक कत्लों में इंसाफ लेने के लिए एक बड़ा आंदोलन शुरू करेगा।

शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोर कमेटी ने फैसला लिया कि कांग्रेसी नेताओं तथा मंत्रियों के साथ संबध रखने वाले गैंगस्टरों की तरफ से अकाली नेताओं का किया जा रहा राजनीतिक कत्ल बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। पार्टी सूबे में गैंगस्टरों व मंत्रियों का नापाक गठजोड़ तोड़ने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाएगी।

बिजली दरों बढ़ोतरी के खिलाफ धरना देने का एलान

कोर कमेटी में यह भी घोषणा की गई कि सूबे में बिजली दरों में बढ़ोतरी को वापिस करवाने के लिए शिअद आंदोलन करेगा। कमेटी ने कहा कि सरकार ने बिजली बढ़ोतरी से आम आदमी पर बोझ बढ़ा दिया है। सुखबीर बादल ने बिजली दरों में की गई बढ़ोतरी को तत्काल वापिस लेने की मांग करते हुए राज्य भर में जिला स्तरीय धरने देने का एलान किया। पहला धरना 2 फरवरी को संगरूर में दिया जाएगा। इसके बाद बठिंडा, फिरोजपुर तथा फाजिल्का में धरने दिए जाएंगे।

राजोआणा की सजा माफी के लिए पीएम और गृहमंत्री से मिलेगा शिअद

कोर कमटी ने यह भी निर्णय लिया कि वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में फांसी की सजा काट रहे भाई बलवंत सिंह राजोआणा की नजरबंदी पर सिखों की भावनाओं से अवगत करवाएगा। राजोआणा की मौत की सजा माफ करने तथा उसे तत्काल जेल से रिहा करने की मांग भी की जाएगी।

सिखों के मामलों की जांच के लिए बनाई कमेटी

कोर कमेटी ने जेल मंत्री सुखजिंदर रंधावा की श्री गुरु नानक देव जी का मजाक उड़ाते तथा गुरु साहिब की तुलना मुख्यमंत्री कैप्टन करने की वायरल वीडियो की सख्त निंदा की है। साथ ही उत्तर प्रदेश में पीलीभीत में नगर कीर्तन में भाग ले रहे 55 सिख श्रद्धालुओं के खिलाफ केस दर्ज करने तथा मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में सिख परिवारों की 200 एकड़ जमीन तथा 9 घरों को पहुंचाए गए नुकसान के बारे चर्चा की। इन घटनाओं की जांच के लिए कोर कमेटी के दो सदस्यों तथा सांसदों बलविंदर सिंह भूंदड़ तथा नरेश गुजराल को नियुक्त किया गया है। यह दोनों सांसद इन दोनो जगहों का दौरा कर पीडि़तों के मामलों को उठाएंगे।

गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाने के लिए भी बनी कमेटी

कोर कमेटी ने श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाने के लिए भी एक कमेटी बनाने का भी निर्णय लिया। इसमें एसजीपीसी, डीएसजीपीसी तथा पटना साहिब कमेटी के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा। कमेटी में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल भी शामिल होंगी। यह कमेटी प्रकाश पर्व को मनाने के लिए किए जाने वाले प्रोग्रामों के बारे फैसला करेगी तथा इस सबंधी केंद्र सरकार के साथ तालमेल करेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!