Move to Jagran APP

थाना प्रभारी ने बच्चों के लिए बनवाया प्ले ग्राउंड

लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद होने की वजह से बच्चे घरों में मोबाईल और टीवी के साथ समय व्यतीत कर रहे हैं जिससे उनकी आंखों सहित शारीरिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 06:53 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 06:08 AM (IST)
थाना प्रभारी ने बच्चों के लिए बनवाया प्ले ग्राउंड

चेतन भगत, कुराली

loksabha election banner

लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद होने की वजह से बच्चे घरों में मोबाईल और टीवी के साथ समय व्यतीत कर रहे हैं, जिससे उनकी आंखों सहित शारीरिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में बच्चे घरों से निकलकर बाहर खेले इस मंशा से स्थानीय सिघपुरा मार्ग पर स्थित थाना सदर परिसर में थाना प्रभारी बलजीत सिंह विर्क ने पुलिस क्वार्टर्स के सामने खाली जगह को समतल करवा उसे प्ले ग्राउंड बनवाया है।

बच्चों की सेहत पर पड़ रहा दुष्प्रभाव

थाना सदर प्रभारी बलजीत सिंह ने बताया कि पिछले काफी समय से पुलिस क्वार्टर्स में रहने वाले बच्चे घरों से बाहर निकल कर नहीं खेल रहे थे, जिसका मुख्य कारण खेलने की जगह का अभाव था। इस कारण बच्चे घर में ही मोबाइल और टीवी ज्यादा देख रहे थे, जिससे उनकी सेहत पर प्रभाव पड़ रहा था। इसलिए उन्होंने थाना परिसर में बने पुलिस क्वार्टर्स के सामने झाड़ियों और घास को साफ करवाकर जगह को समतल करवा बच्चों को खेलने के लिए प्ले ग्राउंड तैयार करवाया। उन्होंने बच्चों को मोबाइल और टीवी का क्रेज छोड़ प्ले ग्राउंड में फुटबॉल, वॉलीबाल, बैडमिटन जैसे स्पो‌र्ट्स एक्टिविटी पर फोकस करने की अपील की। इससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास होने के अलावा उन्हें स्पो‌र्ट्स में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।

थाना परिसर को करवाया रेनोवेट

करीब चार महीने पहले थाना सदर का चार्ज संभालने वाले एसएचओ बलजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने थाना परिसर की सफाई और उसे हराभरा बनाने के साथ ही उसे रेनोवेट करने पर भी विशेष बल दिया। थाना परिसर में खाली पड़ी कच्ची जगह पर समाजसेवी लोगों की सहायता से पेवर ब्लॉक्स लगवा वहां वाहनों के लिए पार्किग बनवाई। पुलिस कर्मचारियों एवं थाने में आने वाले लोगों के के लिए आरओ युक्त वाटर कूलर की व्यवस्था भी की है। थाना परिसर में खाली जमीन पर उन्होंने सब्जियां एवं फलदार पौधे लगाए हैं। यहां लगी ताजी सब्जियों को पुलिस मुलाजिमों द्वारा थाने और घरों में उपयोग में लाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.