Move to Jagran APP

पीयू के विद्यार्थियों को झटका, 10 फीसद तक बढ़ेगी फीस, कमेटी ने दी मंजूरी

पंजाब विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों को नए श्‍ािक्षा सत्र से झटका लगेगा। पंजाब विश्‍वविद्यालय नए सत्र से पांच से 10 फीसद तक फीस बढ़ाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 09:02 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 09:19 AM (IST)
पीयू के विद्यार्थियों को झटका, 10 फीसद तक बढ़ेगी फीस, कमेटी ने दी मंजूरी
पीयू के विद्यार्थियों को झटका, 10 फीसद तक बढ़ेगी फीस, कमेटी ने दी मंजूरी

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब विश्‍वविद्यालय (पीयू) के विद्यार्थियों को कड़ा झटका लगने वाला है। पंजाब विश्विविद्याल ने सत्र 2019-20 में फीस बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है। पीयू के विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों की फीस में पांच से 10 फीस तक इजाफा किया जाएगा। पीयू द्वारा गठित फीस कमेटी ने विभिन्न विभागों द्वारा फीस बढ़ाने को भेजी सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। अब सिंडीकेट और सीनेट की बैठक में अब फीस बढ़ोतरी के प्रस्ताव को रखा जाएगा।

loksabha election banner

पुराने स्टूडेंट्स की फीस पांच फीसद व 2019 सत्र में दाखिला लेने वालों की फीस में 10 फीसद तक इजाफा

पंजाब यूनिवर्सिटी के करीब 70 विभागों मेें 16 हजार से अधिक स्टूडेंट्स पर फीस बढ़ोतरी का असर पड़ेगा। जानकारी अनुसार फीस कमेटी ने पुराने स्टूडेंट्स की फीस में पांच फीसद और नए स्टूडेंट्स के फीस में 10 फीसद तक इजाफा होगा। फीस कमेटी ने बैचलर आॅफ इंजीनियरिंग,मास्टर आॅफ इंंजीनियिरंग और एमटेक जैसे कोर्स की ट्यूशन फीस में 70 फीसद तक इजाफा करने का फैसला लिया है।

पीयू के  कुछ ट्रेडिशनल कोर्स में 20 फीसद तक भी ट्यूशन फीस बढ़ाने का प्रपोजल है। जानकारी अनुसार जिन विभागोंं नेे अपने स्तर पर फीस में दस फीसद से अधिक इजाफा का प्रपोजल भेजा है, उनके हिस्‍से की फीस का कुछ हिस्सा डिपार्टमेंट की डेवलेपमेंट के लिए दिया जाएगा। इन डिपार्टमेंट में यूआईईटी, यूआइसीईटी,यूबीएस और यूआइपीएस (फार्माश्यूटिकल डिपार्टमेंट) शामिल हैं।

किस विभाग में कितनी फीस बढ़ेगी
कोर्स                                 सत्र 2018 में                 सत्र 2019 से
डिपार्टमेंट -यूआइपीएस
बीफार्मा                            14665 रुपये                  25000 रुपये
एमफार्मा                           27825 रुपये                  50000 रुपये

डिपार्टमेंट -यूआईईटी
बीई                                 87,082 रुपये                   1,01620  रुपये
एमई                               25565 रुपये                     28175 रुपये

डिपार्टमेंट- यूआइसीईटी
बीई-एमबीए                      92385 रुपये                     1,01,035 रुपये
एमई                               27825 रुपये                      31380 रुपये
एमएससी (आइसी)            30335 रुपये                      33935 रुपये

डिपार्टमेंट - यूबीएस
एमकाॅम(आनर्स)                46795 रुपये                      56795 रुपये
एमबीए(एचआर)                17725 रुपये                      27725 रुपये 
एमबीए(एग्जीक्यूटिव)         1,04,605 रुपये                  1,14,605 रुपये 
------------------

फीस वृद्धि पर पीयू में होता रहा है विवाद

पंजाब यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोतरी हमेशा ही विवादों में रहती है। फीस को लेकर कैंपस में कई बार स्टूडेंट्स सड़कों पर उतर चुके हैं। तीन साल पहले पूर्व कुलपति प्रो.अरुण कुमार ग्रोवर ने फीस बढ़ोतरी को लेकर हाई पावर कमेटी गठित की थी। इसमें छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया था। कई मीटिंग के बाद कमेटी ने तय किया था कि हर साल पुराने स्टूडेंट्स की फीस में पांच और नए विद्यार्थियों की फीस में 10 फीसद तक इजाफा किया जाएगा। लेकिन इस मुद्दे पर भी कई छात्र संगठनों के बीच एक मत नहीं बन पाई।

उधर आगामी छात्र काउंसिल चुनाव मेें फिर से फीस बढ़ोतरी का मुद्दा बन सकता है। उधर पीयू प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि पंजाब यूनिवर्सिटी से ली जाने वाली फीस साथ के राज्यों की यूनिवर्सिटी से पहले ही कम है। आर्थिक तंगी को कम करने के लिए पीयू को हर साल फीस में कुछ इजाफा करना पड़ रहा है।  
--------
फीस बढ़ोतरी का हो सकता है विरोध

पीयू प्रशासन के लिए फीस बढ़ोतरी का फैसला आसान नहीं होगा। बीते सालों में फीस बढ़ाने को लेकर सभी छात्र संगठनों ने जमकर प्रदर्शन किया है। मौजू्दा स्टूडेंट काउंसिल प्रेसिडेंट कनुप्रिया इसी मुद्दे को लेकर प्रेसिडेंट पद तक पहुंची हैं। फीस बढ़ोतरी को लेकर अन्य छात्र संगठन भी विरोध में सड़कों पर उतर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.