Move to Jagran APP

Amritpal Singh Wife: बब्बर खालसा से अमृतपाल की पत्नी के संबंध, रिश्तेदारों के बैंक खाते खंगाल रही पुलिस

अमृतपाल की शादी इंग्लैंड से लौटी किरणदीप कौर के साथ हुई है तो एजेंसियों को इस बात की आशंका है कि उसकी पत्नी के भी खंडा और बीकेआइ के साथ संबंध हैं। अमृतपाल के अन्य करीबियों के बैंक खातों की जांच भी की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Thu, 23 Mar 2023 04:30 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 07:52 AM (IST)
बब्बर खालसा से अमृतपाल की पत्नी के संबंधों की जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसियां

चंडीगढ़, रोहित कुमार। खालिस्तान समर्थक और अलगाववादी भगोड़े अमृतपाल सिंह व उसकी पत्नी किरणदीप कौर के बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआइ) के साथ संबंधों को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार केंद्रीय जांच एजेंसियों से मिले इनपुट में पता चला है कि बीते दिनों लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर उत्पात मचा तिरंगे का अपमान करने के मामले में ब्रिटेन में पुलिस ने खालिस्तान समर्थक अवतार सिंह खंडा को गिरफ्तार किया है। खंडा के बारे में यह जानकारियां सामने आई हैं कि वह आतंकी परमजीत सिंह पम्मा का साथी है और उसने ही अमृतपाल को आइएसआइ से ट्रेनिंग दिलवाई थी।

loksabha election banner

अमृतपाल की शादी इंग्लैंड से लौटी किरणदीप कौर के साथ हुई है तो एजेंसियों को इस बात की आशंका है कि उसकी पत्नी के भी खंडा और बीकेआइ के साथ संबंध हैं। इसे लेकर जांच शुरू कर दी गई है। सूत्रों का कहना है कि जांच एजेंसियां इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट की गईं कई ऐसी वीडियो की जांच कर रही हैं जिसमें अवतार सिंह खंडा दीप सिद्धू की मौत के बाद उसकी विरासत को आगे बढ़ाने की बात कह रहा है।

अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि खंडा ने ही अमृतपाल को पंजाब आने के लिए न केवल तैयार किया, बल्कि उसे वारिस पंजाब दे संगठन का प्रमुख बनाने में भी अहम भूमिका निभाई। उसी ने अमृतपाल को बताया था कि आगे क्या-क्या करना है। अमृतपाल और उसके साथियों को विदेश से फंडिंग हुई है और हवाला के जरिए भी पैसा मिला है तो अब पुलिस ने अमृतपाल के परिवार से उसके और चाचा हरजीत सिंह के बैंक खातों की डिटेल भी मांग ली है।

अमृतपाल के अन्य करीबियों के बैंक खातों की जांच भी की जा रही है, ताकि पता चल सके कि इन लोगों को किन-किन देशों से फंड ट्रांसफर हुए हैं। उल्लेखनीय है कि दुबई में अमृतपाल ट्रक चलाता था और उस दौरान बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआइ) के सदस्यों के साथ दोस्ती हुई थी। इसके बाद आतंकी परमजीत सिंह पम्मा के कहने पर खंडा ने उसे आइएसआइ से जार्जिया में ट्रेनिंग दिलवाई और उसके लिए फंड का इंतजाम किया।

यूके व कनाडा सहित कुछ अन्य देशों से खालिस्तान समर्थक अमृतपाल की आर्थिक रूप से मदद करते रहे। अमृतपाल ने पंजाब आकर अपनी गतिविधियां शुरू कर दीं और पिछले महीने शादी की। शादी को गुप्त रखा गया। अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर के बारे में जांच एजेंसियों को शक है कि शादी से पहले भी किरणदीप कौर वारिस पंजाब दे संगठन को फंडिंग कर रही थी।

मोगा के मूल निवासी खंडा के पिता को पुलिस ने 1991 में मुठभेड़ में मार गिराया था

ब्रिटेन में गिरफ्तार अवतार सिंह खंडा मूल रूप से मोगा के गांव खुखराना का रहने वाला है। खंडा शुरू से ही स्वयंभू खालिस्तान समर्थक रहा था। उसके पिता को साल 1991 में पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था। पुलिस रिकार्ड के अनुसार अवतार सिंह खंडा साल 2007 तक मोगा में छोटे-छोटे अपराधों में शामिल रहा और फिर इंग्लैंड चला गया था। वहां वह खालिस्तान के समर्थन में खुलकर बात करता रहा है।

अमृतपाल के घर पर लगे वाई-फाई का डाटा जुटाएगी पुलिस

अमृतपाल के इंटरनेट मीडिया के जरिये अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में रहने की सूचनाएं मिलने के बाद पुलिस की एक टीम ने बुधवार को गांव जल्लूपुर खेड़ा में उसके परिवार से बातचीत की। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार अमृतपाल के घर पर लगे वाई-फाई सिस्टम का पिछले छह महीने का डाटा लेने के लिए संबंधित कंपनी को लिखा गया है। बुधवार को अमृतसर (देहात) के डीएसपी हरकृष्ण सिंह व डीएसपी परविंदर कौर पुलिस टीम के साथ अमृतपाल के घर पहुंचे और परिवार के सदस्यों से बातचीत की। सूत्रों के अनुसार उसके परिवार के सदस्यों से यह भी कहा गया है कि वह अमृतपाल को सरेंडर करने के लिए कहें। हालांकि पुलिस और परिवार ने मीडिया से बात करने से इन्कार कर दिया।

नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट

अमृतपाल के नेपाल भागने की आशंका से सीमा पर हाई अलर्ट है। पुलिस ने एसएसबी एवं नेपाल आर्म्ड पुलिस फोर्स के साथ चेकिंग अभियान चलाया। वहां अमृतपाल व साथियों के पोस्टर भी चस्पा दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.