राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने राज्य में जारी कुछ कोरोना प्रतिबंधों को 10 अगस्त तक बढ़ा दिया है। वहीं, कई छूट भी दी हैं। राज्य में सभी स्कूलों की सभी कक्षाओं को खोलने की अनुमति दे दी है। स्कूल सोमवार 2 अगस्त से खुल सकेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि इस दौरान स्कूलों में कोविड नियमों का पालन करना होगा। स्टाफ का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य होगा। हालांकि अभी इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी नहीं किए गए हैं। उम्मीद है कि जल्द ही विभाग इसके आदेश जारी कर देगा। 

बता दें, पंजाब में 11वीं व 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूल पहले ही खुल चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए अब छोटे बच्चों के लिए भी स्कूल खोलने की अनुमति दे दी गई है। राज्य के निजी स्कूल काफी समय से स्कूल खोलने देने की इजाजत देने की मांग कर रहे थेेेे।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जब बड़ी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दी थी तो उन्होंने तभी कहा था कि अगर सब ठीकठाक रहा तो 2 अगस्त से छोटे बच्चों के लिए भी स्कूल खोलने की अनुमति दे दी जाएगी। अब सभी क्लासों के लिए स्कूल खुलने से निजी स्कूलों को बड़ी राहत मिलेगी। स्कूलों में क्लासें लगाने की इजाज़त होगी, लेकिन सिर्फ़ वही अध्यापक और स्टाफ को फिजीकली उपस्थित हो सकेंगे जिनको दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं। इस संबंधी संबंधित डिप्टी कमिश्नर को लिखित तौर पर सूचित करना होगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य में बार, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट, स्पा, स्विमिंग पूल, कोचिंग सेंटर, स्पोर्टस कंपलेक्स, जिम, मॉल़, म्यूजियम, चिड़ियाघर आदि को कोविड टीकाकरण के पालन को यकीनी बनाकर 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने की पहले ही इजाजत मिल गई थी। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Edited By: Kamlesh Bhatt