मोहाली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, एरोसिटी की सड़क आंध्रप्रदेश, उत्तर प्रदेश व कोलकाता के पौधों से सजेगी। ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) ने अपने अधिकार क्षेत्र में बागवानी के कई काम अलॉट किए हैं। सड़कों को सुंदर बनाने के लिए गमाडा नौ करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च करेगा। ताकि शहर हरा भरा लगे। गमाडा के अधिकारियों ने बताया कि साइगस व डेलिया जैसे छायादार पौधे लगाए जा रहे हैं। इनकी पनीरी यहां के पौधों से बेहतर है। इसलिए ये पौधे मोहाली की सड़कों के किनारे लगाए जा रहे हैं।

अथॉरिटी के अधिकारियों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मेन गेट, एरोसिटी तक के 3700 मीटर के रकबे में पौधे लगाकर इस सड़क के सौंदर्यीकरण का काम अलॉट किया गया है। काम लगभग पचास फीसद पूरा भी चुका है। इस काम में पौधे, सजावटी पौधे, ग्रीन कंवर, फूल व घास लगाना शामिल है। गमाडा की ओर से इस सड़क के सौंदर्यीकरण पर पांच करोड़ पचास लाख रुपये खर्च किए जा रहे है।

गमाडा की ओर से जिस कंपनी को बागवानी का काम सौंपा गया है वे एक साल तक पौधों की देखभाल करेगी। उक्त सड़कों का पूरा काम एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। वहीं अथॉरिटी ने एक अन्य प्रोजेक्ट आइटी सिटी में गमाडा के बागवानी विभाग ने भी काम शुरू किया है। यहां की सड़कों पर दो करोड़ पांच लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

इस क्षेत्र की सड़कों के आसपास पौधे लगाने का काम दिया जाएगा। जिस कंपनी को इस सड़क का काम सौंपा गया है उसे पौधों की पांच साल तक देखभाल करनी होगी। अथॉरिटी की ओर से पीआर-7 के दोनों ओर की ग्रीन ब्लैट के लिए अलग-अलग तरह के पौधे व घास लगाई जाएगी। पीआर-7 की छह किलोमीटर की सड़क का पूरी तरह से सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इस सड़क पर गामडा एक करोड़ दो लाख रुपये खर्च करेगा। गमाडा अधिकारियों का कहना है कि इसके अलावा सेक्टर 76, 77, 78, 79, 80, न्यू चंडीगढ़, मुल्लांपुर सिसवां रोड़ व बागवानी व लैंड स्केपिंग का काम किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर अलॉट किए जाएंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!