Move to Jagran APP

Sniffer Dog पर भरोसा कर प्रशासन ने बंद करवाया एनडीआरएफ का Rescue ऑपरेशन

मोहाली में इतने बड़े हादसे के बाद पूरा मलबा उठाए बिना ही प्रशासन ने केवल स्निफर डॉग पर भरोसा कर घटना के साढ़े 11 घंटे बाद ही रेस्क्यू ऑपरेशन बंद करवा दिया।

By Edited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 09:56 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 01:52 PM (IST)
Sniffer Dog पर भरोसा कर प्रशासन ने बंद करवाया एनडीआरएफ का Rescue ऑपरेशन

मोहाली, जेएनएन। खरड़-लांडरां रोड पर अंबिका इंफ्रा वेंचर्स (एआइवी ग्रुप) सेक्टर-115 में शनिवार को तीन मंजिला बिल्डिंग कंपनी अधिकारियों की लापरवाही के चलते धराशायी हो गई थी। हादसे में तीन लोगों को एनडीआरएफ की रेस्क्यू टीम ने सही सलामत बाहर निकाल लिया जबकि खुदाई कर रहे क्रेन ऑपरेटर की मलबे के नीचे दबने से मौत हो गई थी। हैरानी की बात है कि इतने बड़े हादसे के बाद पूरा मलबा उठाए बिना ही प्रशासन ने केवल स्निफर डॉग पर भरोसा कर घटना के साढ़े 11 घंटे बाद ही रेस्क्यू ऑपरेशन बंद करवा एनडीआरएफ टीम को वापस भेज दिया।

loksabha election banner

शनिवार रात नौ बजे क्रेन ऑपरेटर हरविंदर सिंह उर्फ बब्बू के शव को मलबे से बाहर निकाला गया था जिसके बाद मलबे के ऊपर स्नीफर डॉग से जांच करवाई गई। प्रशासन ने जांच सही मानकर ऑपरेशन बंद करवाने के निर्देश जारी कर दिए।

बिल्डिंग के बाहर की टीन की चादर की दीवार

अंबिका ग्रुप का मालिक परवीन कुमार विदेश (कनाडा) गया हुआ है। उसे मामले की जानकारी दे दी गई है। रविवार को घटनास्थल पर अंबिका ग्रुप के सेल्स ऑफिसर सतविंदर सिंह पहुंचे जिन्होंने इसकी पुष्टि की। हादसाग्रस्त बिल्डिंग के चारों तरफ टीन की चादर की चारदीवारी कर दी गई है। अब मलबा उठाया जाएगा। सतविंदर सिंह से जब पूछा गया कि मलबे में कोई मजदूर तो नहीं दबा रह गया तो उन्होंने कहा कि ऐसी आशंका नहीं है। काट्रेक्टर से उनके कर्मचारियों की पूरी जानकारी ले ली गई है।

लोग न करें काम प्रभावित, इसलिए की चारदीवारी

एनडीआरएफ की टीम के जाने के बाद रविवार को कंपनी ने प्राइवेट ठेकेदार की हेड्रेज मशीनों के जरिये मलबा उठाना शुरू कर दिया। एक प्रश्न के जवाब में सतविंदर सिंह ने कहा कि लोग काम को प्रभावित न करें, इसलिए टीन की चारदीवारी की गई है।

घटना के 24 घंटे बाद ही कंस्ट्रक्शन का काम फिर शुरू

अंबिका ग्रुप की रविवार को एक बड़ी लापरवाही फिर देखने को मिली। इतने बड़े हादसे से कंपनी कर्मचारियों ने कोई सबक नहीं लिया। घटना हुए 24 घंटे भी नहीं हुए कि धराशायी हुई बिल्डिंग के पीछे बनाए जा रहे होटल का काम फिर शुरू कर दिया गया। जब फोटोग्राफर कंस्ट्रक्शन के फोटो खींचने लगे तो ठेकेदार के कर्मचारी झगड़े पर उतर आए और कुछ देर के लिए काम बंद कर दिया गया।

एसबीपी ग्रुप ने प्रोजेक्ट के लिए खोदी हुई मिट्टी भरी

अंबिका ग्रुप के करीब 50 मीटर में एसबीपी ग्रुप ने अपना सिटी ऑफ ड्रीम प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के लिए भी खुदाई का काम चल रहा है। जहां खुदाई की गई है, वहां चरनजीत सिंह का चार मंजिला शोरूम है। अंबिका ग्रुप में हुए हादसे के बाद एसबीपी ग्रुप ने शनिवार देर रात ही इस खुदाई को दूसरी मिट्टी डालकर भर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.