जेएनएन, चंडीगढ़। सेंट्रल टीचर इलीजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) क्लीयर होने के बाद भी ज्वाइनिंग न मिलने से निराश जेबीटी टीचर्स को अब राहत मिलनी तय है। चंडीगढ़ प्रशासन इसी महीने इन टीचर्स को स्कूल अलॉट कर उन्हें ज्वाइन करवाने जा रहा है। टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले सीटीईटी क्लीयर न होने के कारण 180 टीचर्स की ज्वाइनिंग नहीं हो पाई थी। गौरतलब है कि चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसी साल 418 नए जेबीटी टीचर्स की भर्ती की थी। टीचर्स भर्ती के मामले में शर्त थी कि कैडीडेंट्स अनिवार्य रूप से सीटीईटी क्लीयर हो। सैकड़ों आवेदक ऐसे थे जिनके पास सीटीईटी की डिग्री नहीं थी। सीटीईटी का एग्जाम क्लीयर नहीं होने का एक कारण यह भी था कि बीते दो वर्षो से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की तरफ से एग्जाम आयोजित नहीं कराना गया था।

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद यूटी प्रशासन ने लिया निर्णय
जिस समय टीचर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुआ था, उस समय सैकड़ों अभ्यर्थी सीटीईटी क्लीयर नहीं थे। लेकिन जब टीचर भर्ती के लिए एग्जाम हुआ तो कई युवाओं के नाम मेरिट लिस्ट में शमिल हुए थे। मगर मेरिट लिस्ट में आने वाले आवेदकों को चंडीगढ़ प्रशासन ज्वाइन कराने में आनाकानी कर रहा था। इसके लिए आवेदकों ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की थी। हाईकोर्ट ने विभाग को निर्देश दिए थे कि जिनका टेस्ट क्लीयर हो चुका है उन्हें ज्वाइनिंग दी जाए। अब कोर्ट के इस फरमान के बाद विभाग ने इसी सप्ताह टीचर्स को ज्वाइनिंग देने का निर्णय लिया है।

जनवरी में घोषित हुआ था परिणाम
जेबीटी भर्ती के लिए तीन अक्तूबर 2018 में विज्ञापन जारी किया गया था। नौ दिसंबर 2018 को सीटीईटी का एग्जाम था जिसका परिणाम जनवरी 2019 में घोषित हुआ था। वहीं जेबीटी एग्जाम 27 जनवरी 2019 को आयोजित किया था। सीटीईटी एग्जाम क्लीयर करने के बाद भी विभाग की तरफ से टीचर्स को ज्वाइ¨नग नहीं दी जा रही थी। जिसके कारण टीचर्स ने पीएमओ को भी पत्र लिखकर शिकायत की थी।

शहर के सरकारी स्कूलों में टीचर्स के पद खाली पड़े थे। वर्ष 2014-15 में विभाग ने जेबीटी टीचर्स कर भर्ती की थी जिसे मई 2018 में विभाग ने निरस्त भी कर दिया था। उस भर्ती से खाली हुए पदों को भरने के लिए विभाग ने जेबीटी टीचर्स की भर्ती आयोजित की थी। जिसमें 418 पदों को भरने के निर्देश जारी हुए थे। कोर्ट का फरमान जारी होने के बाद जल्द ही इस मामले में ज्वाइनिंग के लेटर जारी कर दिए जाएंगे। इसी महीने से टीचर्स को ज्वाइन करना होगा।
- रूविंदरजीत सिंह बराड़, डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन।



हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!