चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। अब Chandigarh Railway Station से देश के किसी भी कोने में रेलवे के जरिये सामान (माल) भेजना सस्ता हो जाएगा। Railway ने माल ढुलाई पर लगने वाले सरचार्ज को हटा दिया है। जोकि दो कैटेगरीज में था। अभी तक माल ढुलाई पर करीब 15 फीसद Surcharge लगता था। जोकि अंबाला डिविजन ने हटा दिया है।

उत्तर रेलवे मुख्यालय की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रेलवे की ओर से जारी यह फैसला एक अक्टूबर से लागू होगा। इस फैसले से माल-भाड़ा ग्राहकों को राहत मिली है, जोकि हर रोज Rail यातायात का प्रयोग कर अपना लाखों-करोड़ों रुपये का माल अंबाला व चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से देश के अन्य हिस्सों में भेजते हैं।

सरचार्ज हटने से बढ़ेगा रेलवे का कारोबार

अंबाला मंडल पर माल ढुलाई को बढ़ाने के लिए सरचार्ज हटाने का फैसला लिया है, ताकि माल-भाड़ा ग्राहक ज्यादा से ज्यादा Railway की सेवाओं का लाभ उठा सके। इससे आने वाले राजस्व से रेलवे को ही फायदा होगा। हाल ही में अंबाला डीआरएम की अध्यक्षता में माल ग्राहकों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी। इसमें रेलवे ने माल ढुलाई के लिए उन्हें प्रदान की जा रही विशेष योजनाओ व पहलों को विस्तार से साझा किया। मंडल रेल प्रबंधक दिनेश चंद्र शर्मा ने यह फैसला लिया था।

अक्टूबर से जुलाई तक लगता था सरचार्ज

अंबाला Railway मंडल के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक अक्तूबर से जुलाई के बीच व्यस्त सीजन होने के कारण रेलवे की ओर से डिविजन के अंतर्गत आने वाले सभी Railway Station से माल ढुलाई पर 15 प्रतिशत सरचार्ज लगाया जाता था। जोकि अब खत्म कर दिया गया है। एक अक्तूबर से माल ढुलाई पर किसी भी प्रकार का कोई सरचार्ज नहीं लगेगा। सरचार्ज दो कैटेगरीज के माल ढुलाई पर लगता था। एक 15 प्रतिशत व्यस्त Busniness और 5 प्रतिशत टू प्वाइंट और Mini Rack पर लगता था। दोनों ही सरचार्ज हटा दिए गए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!