Move to Jagran APP

Punjab Progressive Investors Conference में बोले उद्योगपति, विकास के लिए नीतियों में निरंतरता व स्थिरता जरूरी

Punjab Progressive Investors Conference 2019 उद्योग जगत के दिग्गजों का मानना है कि विकास के लिए नीतियों में निरंतरता और स्थिरता जरूरी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 11:23 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 08:49 AM (IST)
Punjab Progressive Investors Conference में बोले उद्योगपति, विकास के लिए नीतियों में निरंतरता व स्थिरता जरूरी
Punjab Progressive Investors Conference में बोले उद्योगपति, विकास के लिए नीतियों में निरंतरता व स्थिरता जरूरी

जेएनएन, चंडीगढ़। Punjab Progressive Investors Conference 2019: उद्योग जगत के दिग्गजों का मानना है कि विकास के लिए नीतियों में निरंतरता और स्थिरता जरूरी है। प्रगतिशील पंजाब निवेश सम्मेलन के सेशन 'सामूहिक विकास के लिए हिस्सेदारी जुटाना' के दौरान पैनल डिस्कशन में यह बात निकल कर सामने आई।

loksabha election banner

विचार-विमर्श में हिस्सा लेते हुए हीरो एंटरप्राइसिस और लाला बहादुर चंद मुंजाल फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल ने निवेश के लिए पंजाब को उत्तम राज्य बताया। उन्होंने कहा कि पंजाब में सस्ती और निर्विघ्न बिजली की सप्लाई है। बढ़िया बुनियादी ढांचा उपलब्ध है। उन्होंने राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नई औद्योगिक व व्यापारिक नीति में बड़ा सुधार लाने के लिए कैप्टन सरकार की प्रशंसा भी की।

भारती ग्रुप के राकेश भारती मित्तल ने मानक शिक्षा व कौशल विकास की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह किसी भी राज्य में एक मजबूत औद्योगिक आधार की नींव होती है। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र में खेती आधारित उद्योग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उद्योग और कृषि में आपसी तालमेल पैदा करने पर भी जोर दिया। वर्धमान टेक्सटाइल की वाइस चेयरमैन व जेएमडी सुचिता जैन ने कहा कि वर्धमान ग्र्रुप ने ऑटोमोटिव सेक्टर को प्रफुल्लित करने के लिए हाल ही में जापान की प्रमुख स्टील कंपनी आईचे के साथ समझौता किया है।

धार्मिक पर्यटन में अथाह संभावनाएं

ईस्ट इंडिया होटल्स के कार्यकारी चेयरमैन पीआरएस ओबराय ने कहा कि पर्यटन एवं आतिथ्य किसी भी राज्य के विकास के लिए प्रमुख क्षेत्र होता है और पंजाब में धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में अथाह संभावना है। इसका लाभप्रद तरीके से प्रयोग किया जा सकता है। हिंदुजा ग्रुप के प्रकाश हिंदुजा ने फसली अवशेष से पैदा होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और इजराइल से खरीदी विश्व स्तरीय तकनीक की पेशकश की।

कोटक महेंद्रा बैंक के कार्यकारी वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर उदय कोटक ने कहा कि किसी भी नए उद्यम की सही शुरुआत के मद्देनजर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कर्ज देने की व्यवस्था उपलब्ध होना एक महत्वपूर्ण पहलू है। उनके बैंक ने नए उद्यमियों को प्रफुल्लित करने के लिए 100 फीसद जमा राशि के मुकाबले 150 फीसद कर्ज देने की सुविधा दी है। इससे पहले जापानी राजदूत सतोशी सुजूकी ने आशा जताई कि यह सम्मेलन कई उभरते क्षेत्रों में पंजाब व जापान में साझेदारी बढ़ाने के लिए एक बढिय़ा मंच साबित होगा। सेशन का संचालन सीआइआइ के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी ने किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.