जेएनएन, चंडीगढ़। Punjab Progressive Investors Conference 2019: उद्योग व वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने पंजाब आधारित MSME को नए बाजार तक पहुंचने योग्य बनाने के लिए वीरवार को Amazon व Flipkart जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स दिग्गजों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। अरोड़ा ने कहा कि इससे अमेरिका, कनाडा और यूरोप के मुख्य बाजारों तक पहुंच बनेगी। इसके अलावा राज्य में हैंडलूम व छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए फ्लिपकार्ट से भी समझौता किया गया।

Department for Promotion of Industry and Internal Trade के सचिव डॉ. गुरु प्रसाद मोहापात्रा ने कहा कि MSME क्षेत्र उद्योगों की रीढ़ है, जो राज्य में कुल उत्पादन का लगभग 60 फीसद और उद्योग में कुल रोजगार का 80 फीसद हिस्सा है। सेशन की शुरुआत में Hero Cycle के Managing director पंकज मुंजाल ने अपने अनुभव साझा किए और पंजाब सरकार की ओर से उद्योगों को दिए जा रहे सहयोग की प्रशंसा की।

उद्योगों को कर्ज देने के लिए एचडीएफसी बैंक से साझेदारी

उद्योग और 'इनवेस्ट पंजाब' की अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि MSME को सुविधाएं देने के लिए पंजाब सरकार ने 700 MSME लाभार्थियों को 1100 करोड़ रुपये का कर्ज मुहैया करवाने के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ हिस्सेदारी की है। इस समझौते के अंतर्गत बैंक राज्य के सभी उद्योगों को कारोबारी कर्ज के लिए विशेष कीमत की पेशकश कर रहा है।

उन्होंने पंजाब सरकार राज्य के फोकल प्वाइंटों के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने कैबिनेट के फैसलों में MSME के लिए व्यापारिक अधिकार को मंजूरी, औद्योगिक विवाद एक्ट में संशोधन, फैक्ट्री एक्ट और पंचायतों को शामलात जमीनों पर औद्योगिक पार्क बनाकर राज्य के औद्योगिक विकास में हिस्सेदार बनने की इजाजत देने के फैसलों का हवाला दिया।

ई-बाइक पूरी दुनिया में हाई ग्रोथ वाला बाजार: मुंजाल

हीरो साइकिल के चेयरमैन पंकज मुंजाल ने सम्मेलन के दौरान कहा कि आने वाले समय में ई-बाइक देश ही नहीं पूरी दुनिया में ग्रोथ वाला बाजार है। साइकिल चालकों को सुरक्षित राह मुहैया करवाने की जरूरत है। लाडोवाल में बनने वाली साइकिल वैली में दुनिया की 10 फीसद साइकिल का उत्पादन होगा। बाजार में कुछ दिक्कतें हैं, लेकिन संभावनाएं बहुत हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!