Move to Jagran APP

‘सीएम दी योगशाला’ पहल से पंजाब सेहतमंद, खुशहाल और प्रगतिशील बनने की ओर अग्रसर

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का लक्ष्य है कि राज्य के सभी हिस्सों में ‘सीएम दी योगशाला’ मुहिम की शुरुआत हो जिससे कि राज्य के जवान बुजुर्ग और बच्चे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और खुद को निरोग बनाएं। इसको देखते हुए हाल ही में मुख्यमंत्री ने तीसरी चरण (थर्ड फेस) में 15 और शहरों में ‘सीएम दी योगशाला’ पहल का आगाज किया।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariPublished: Wed, 11 Oct 2023 12:01 PM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2023 12:01 PM (IST)
आम आदमी पार्टी सरकार की तरफ से टोल फ्री नंबर 7669 400 500 जारी किया गया है।

चंडीगढ़। पंजाब के युवा मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने अब तक के अपने कार्यकाल के दौरान यह सिद्ध कर दिया है कि वह एक बड़े जन सेवक हैं, जिनका मकसद अपने राज्य के लोगों का कल्याण करना है। उन्होंने बीते एक साल में पंजाब के लोगों के लिए कई जरूरी सुविधाएं प्रदान की है। बात चाहे 300 यूनिट प्रति माह मुफ्त बिजली देने की हो या फिर गांव और शहरों में खोले गए आम आदमी क्लीनिक की। इसके अलावा, राज्य में ‘सीएम दी योगशाला’ पहल भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है। इसकी शुरुआत पंजाब वासियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और बीमारियों से दूर रखने के लिए की गई थी।

loksabha election banner

‘सीएम दी योगशाला’ पहल की सफलता

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का लक्ष्य है कि राज्य के सभी हिस्सों में ‘सीएम दी योगशाला’ मुहिम की शुरुआत हो, जिससे कि राज्य के जवान, बुजुर्ग और बच्चे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और खुद को निरोग बनाएं। इसको देखते हुए हाल ही में मुख्यमंत्री ने तीसरी चरण (थर्ड फेस) में 15 और शहरों में ‘सीएम दी योगशाला’ पहल का आगाज किया। ये शहरों में बरनाला, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, फाजिल्का, गुरदासपुर, कपूरथला, मानसा, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, पठानकोट, रूपनगर, नवांशहर, तरनतारन और मलेरकोटला शामिल हैं। इस तरह अब पंजाब राज्य के कुल 24 शहरों के लोग ‘सीएम दी योगशाला’ में भाग लेकर खुद को स्वस्थ बना रहे हैं और जल्द ही इन योग कैंप्स की गिनती 300 से 1000 की जाएगी।

पहले दो चरणों में ‘सीएम दी योगशाला’ की सफलता

‘सीएम दी योगशाला’ पहल पंजाब राज्य में एक शानदार पहल है। पहले दो चरण में इस मुहिम को अमृतसर, लुधियाना, फगवाड़ा, पटियाला, जालंधर, होशियारपुर, एस.ए.एस. नगर, संगरूर और बठिंडा समेत नौ शहरों में शुरू किया गया था। मौजूदा समय में इन शहरों में रोजाना सुबह 300 स्थानों पर ‘सीएम दी योगशाला’ लगाई जा रही है, जिसमें 10,000 से अधिक लोग इन योग कैंपों का लाभ ले रहे हैं।

बता दें कि मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इस मुहिम का पहला चरण सफल रहा। लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए सूबे के मुखिया द्वारा इसी साल जून महीने में इसके दूसरे चरण की शुरुआत की गई थी, जहां राज्य में 50,000 से अधिक लोगों ने एक साथ योग किया। पहले चरण में इसे 25,000 से अधिक लोगों तक पहुंचाया गया था, जिसके लिए योग कैंपों की संख्या 1000 तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया था।

सार्वजनिक स्थानों में मुफ्त योग प्रशिक्षण

आम आदमी पार्टी सरकार की तरफ से टोल फ्री नंबर 7669 400 500 जारी किया गया है, जहां लोग इस नंबर पर कॉल करके अपने लिए प्रशिक्षित योग इंस्ट्रक्टर रख रहे हैं और उनसे खुले पार्कों में मुफ्त में योगाभ्यास कर रहे हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कोई भी व्यक्ति, जिसके पास ‘सीएम दी योगशाला’ के लिए अपने घर के नजदीक उचित जगह है और योग क्लास में शामिल होने के लिए उनका 25 लोगों का ग्रुप है तो पंजाब सरकार द्वारा लोगों को खुले पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में मुफ्त योग प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त योग इंस्ट्रक्टर भेजे जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.