जेएनएन, चंडीगढ़। केंद्र सरकार द्वारा पंजाब, हरियाणा, यूटी चंडीगढ़ और केंद्रीय पोल्ट्री ऑर्गेनाइजेशन के सहयोग से एनआइटीटीटीआर में विश्व अंडा दिवस मनाया गया। मुख्य मेहमान के रूप में पंजाब के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि केंद्र सरकार मुर्गी पालन के पेशे को बढ़ावा देने के लिए देश के धार्मिक खासकर हिंदू धर्म के नेताओं से अंडे के शाकाहारी होने संबंधी प्रचार करवाए। उन्होंने कहा कि इससे जहां लोगों को सस्ती और संतुलित खुराक मुहैया करवाई जा सकेगी। वहीं मुर्गी पालन के पेशे को बढ़ावा देकर इस धंधे के साथ जुड़े किसानों की मदद की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि अब तो पोल्ट्री फार्मों में पैदा किए जाने वाले अंडों को पक्षी फल कहा जाने लग गया है।

बाजवा ने भरोसा दिलाया कि मुर्गी पालकों द्वारा अंडे को मिड-डे मील का हिस्सा बनाने संबंधी की गई अपील को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ विचारा जाएगा। दूसरे उद्योगों की तरह मुर्गी पालन को बिजली सब्सिडी देने के लिए भी पंजाब सरकार गंभीरता के साथ विचार करेगी। इस मौके पर एनईसीसी के सीईओ अजीत सिंह ने कहा कि सरकार को अंडे से जुड़े व्यापार को बढ़ाने के लिए और स्कारात्मक्ता दिखानी होगी। यूपी में इस दिशा में अच्छा काम हुआ है। पंजाब में भी इस क्षेत्र में बेहतर कार्य की जरूरत है।

पोषण अभियान: मां और बच्चे की अच्छी सेहत के दिए टिप्स

पोषण अभियान के तहत समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का गुरुवार को समापन हो गया। इसमें डॉक्टर, राज्य सलाहकार, पीओ, सीडीपीओ, पर्यवेक्षक आदि शामिल थे। इसमें उन्हें पोषण अभियान के बारे में जानकारी दी गई। आंगनबाड़ी और एएनएम कार्यकर्ताओं की क्षमता में कैसे वृद्धि की जाए, इसके बारे में जानकारी दी गई। बीमार नवजात की पहचान और बचाव, कुपोषण को रोकने, बच्चों में एनीमिया रोकने के उपाय बताए गए। अगले चरण में सेक्टर स्तर पर छोटे समूहों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Vikas Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!