Move to Jagran APP

पंजाब में निकाय चुनाव में कांग्रेस का परचम, तीनों नगर निगमों पर कब्जा

पंजाब में स्थानीय निकाय चुनावों में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की। कांग्रेस ने 10 साल बाद जालंधऱ, पटियाला, अमृतसर निगमों में कांग्रेस ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 04:33 PM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 09:17 AM (IST)
पंजाब में निकाय चुनाव में कांग्रेस का परचम, तीनों नगर निगमों पर कब्जा
पंजाब में निकाय चुनाव में कांग्रेस का परचम, तीनों नगर निगमों पर कब्जा

जेएनएन, चंडीगढ़। कांग्रेस ने 10 साल बाद जालंधर, अमृतसर और पटियाला नगर निगमों को अकाली दल- भाजपा गठबंधन से छीनते हुए फिर अपने हाथ में कर लिया है। पटियाला नगर निगम में तो गठबंधन खाता भी नहीं खोल पाया। 29 नगर कौंसिलों-नगर पंचायतों में से 23 को रविवार को कांग्रेस ने अपनी झोली में डाल लिया। इनमें छह नगर कौंसिलें व 17 नगर पंचायत शामिल हैं। एक नगर कौंसिल व दो नगर पंचायतों पर कांग्रेस पहले ही निर्विरोध चुनी जा चुकी है। हैरानी की बात है कि गठबंधन से ज्यादा नगर कौंसिलों-पंचायतों पर आजाद उम्मीदवारों का कब्जा हुआ है। आप का सूपड़ा ही साफ हो गया।

loksabha election banner

जालंधर, अमृतसर व पटियाला नगर निगम अकाली दल-भाजपा गठबंधन से छीने

रविवार सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान हुआ। इस दौरान कैप्टन के शहर पटियाला समेत कई जगह कांग्रेसियों व अकाली दल-भाजपा वर्करों झड़पें हुईं। इनमें बारह लोग घायल हुए हैं। अमृतसर में झड़प के बाद एक आजाद प्रत्याशी के समर्थकों पर पुलिस ने लाठियां बरसाई। मोगा व जालंधर में हल्की नोंक-झोंक हुई।
पटियाला में अकाली दल ने कांग्रेस पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है।

कैप्टन के शहरल पटियाला में हुई ङ्क्षहसा, कांग्रेसियों ने की फायङ्क्षरग, बूथ कैप्चरिंग का आरोप

वहां कांग्रेसियों ने फायरिंग भी की और कई जगह अकाली दल के बूथ तोड़ डाले या सुबह लगने ही नहीं दिए। अकाली दल के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने बूथ कैप्चरिंग करके चुनाव जीता है जबकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पटियाला में हुई झड़प आपसी, व्यक्तिगत विवाद था जिसे सुलझा लिया गया। इस जीत से कांग्रेसी उत्साह में हैं।

29 नगर कौंसिल व पंचायतों में से 23 कैप्टन के हाथ में, शिअद-भाजपा गठबंधन एक नगर पंचायत बचा पाया

नौ महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव की जीत के साथ पंजाब में शुरू कांग्रेस का विजयरथ निकाय चुनाव में भी जारी रहा। गुरदासपुर लोकसभा सीट का उप चुनाव जीतने के बाद अब निकाय चुनाव की परीक्षा में भी सरकार सफल रही। शिअद-भाजपा गठबंधन सिर्फ बीबी जागीर कौर के गढ़ में नगर पंचायत बेगोवाल को ही बचा पाया जबकि आम आदमी पार्टी का निकाय चुनाव में सूपड़ा साफ हो गया है। एक नगर कौंसिल बलाचौर और तीन नगर पंचायतों -चीमा, मूनक व खनौरी में निर्दलीयों ने जीत का परचम लहराया है। कपूरथला के भूलत्थ में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है।

तीन नगर पंचायतों पर आजाद प्रत्याशियों का कब्जा, आप का सूपड़ा साफ

जालंधर नगर निगम की 80 सीटों में से 66 पर कांग्रेस 12 पर अकाली भाजपा और 2 पर आजाद ने जीत दर्ज की। पटियाला में 60 सीटों में से 57 सीटों पर हुए चुनाव में 56 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है। एक वार्ड (37) का चुनाव रद्द हुआ है। यहां 19 दिसंबर को पुनमर्तदान होगा। तीन वार्डों पर कांग्रेस प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं। अमृतसर की 85 सीटों में 64 पर कांग्रेस के हाथ आई हैं। शिअद को सात, भाजपा को छह और अन्य को आठ सीटें मिलीं। 

एक कौंसिल व दो नगर पंचायत बिना चुनाव जीत गई थी कांग्रेस

मोगा जिले की नगर कौंसिल बाघापुराना और फिरोजपुर की नगर पंचायत मक्खू व मल्लांवाला में शिअद प्रत्याशियों के नामांकन न भरने के कारण कांग्रेस प्रत्याशियों को पहले ही विजेता घोषित कर दिया था।

जालंधर में जीत के बाद जश्‍न मनाते कांग्रेस समर्थक।

नहीं हुई बूथ कैप्चरिंग, कल फिर होगा मतदान : आयोग

राज्य सूचना आयोग का कहना है कि जांच में साफ हो गया है कि पटियाला में के वार्ड 37 के बूथ नंबर तीन पर कैप्चरिंग की कोई घटना नहीं हुई थी। जिस बूथ के चुनाव रद किया गया है वहां 19 दिसंबर को दोबारा मतदान होगा।

विस चुनाव के मुकाबले निगम चुनाव में कम मतदान

नगर निगम चुनाव में जालंधर में 58 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि 10 महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में 70.78 फीसद मतदान (शहरी आबादी) हुआ था। पटियाला में 62.22 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया जबकि विस चुनाव में यह आकंड़ा 68.96 था। वहीं अमृतसर में सबसे कम मतदान 51 फीसद हुआ जबकि यह आंकड़ा विस चुनाव से 13.27 फीसद कम रहा।

पत्नी को हारता देख पति ने तोड़ी ईवीएम, फिर भी हारी

मोगा जिले की नगर कौंसिल धर्मकोट से वार्ड सात की कांग्रेस प्रत्याशी परनीत कौर की हार के डर से उसके पति संदीप सिंह ने मुक्का मारकर चुनाव प्रक्रिया खत्म होने से 10 मिनट पहले ईवीएम तोड़ दी। इंजीनियर बुलाकर मतगणना की गई और परनीत कौर हार गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोग अकालियों के 10 साल के कारनामों को भूले नहीं हैं, जिस कारण उन्हें बुरी तरह से नकार दिया। कैप्टन ने कहा कि जहां तक आम आदमी पार्टी का सवाल है, यह पार्टी पंजाब में हवा के झोंके की तरह आई थी और अब इसका पूरी तरह से सफाया हो गया। स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस की जीत पर इसे राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने का तोहफा करार दिया।

निष्पक्ष व लोकतांत्रिक ढंग से हुआ चुनाव : जाखड़

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने निकाय चुनाव में जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। वहीं, उनका कहना है कि अकालियों द्वारा कुछ क्षेत्रों में धमकाने, हिंसा और अफवाहें फैलाकर चुनाव प्रक्रिया में रुकावट पैदा करने की कोशिशें नाकामयाब रही। जाखड़ ने कहा, कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार द्वारा स्थिति को नियंत्रण में रखने को यकीनी बनाने के लिए तैयारियां की गई थी। जाखड़ ने विरोधियों की उकसाहटपूर्ण कार्यवाहियों का सामना करके भी शांति बनाए रखने के लिए कांग्रेसी वर्करों का धन्यवाद किया।

सुनील जाखड़ (फाइल फोटो)

जाखड़ ने कहा कि गत् एक दशक में यह पहली बार हुआ है कि चुनाव पूरी तरह निष्पक्ष और लोकतांत्रिक ढंग से हुए। उन्होंने कहा कि अकालियों ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल के दौरान चुनाव जीतने के लिए जोर-जबरदस्ती  का अत्यधिक प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि अकालियों की सरकार के दौरान वोटरों और राजनीतिक विरोधियों को डराने-धमकाने के लिए पुलिस बल का दुरुपयोग करना आम बात थी। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष ने आगे कहा कि अकाली दल अभी भी इस सच्चाई से उभर नहीं पाया है कि वह अब सत्ता में नहीं है।

शिअद-भाजपा ने लगाए चुनाव में गड़बड़ी के आरोप

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने स्थानीय निकाय चुनाव में गड़बड़ी के आरोप लगाए। कहा कि राज्य चुनाव आयोग कांग्रेस प्रतिनिधि के रूप में काम किया। उन्होंने कहा कि राज्य चुनाव आयोग की भूमिका की जांच के लिए अकाली दल सीबीआइ जांच के लिए हाईकोर्ट जाएगी। भाजपा ने कांग्रेस पर बूथ कैप्चरिंग व धक्केशाही का आरोप लगाया।

जालंधर में जीत के बाद जश्‍न मनाते कांग्रेस समर्थक।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विजय सांपला ने कहा कि कांग्रेस ने गुंडागर्दी व बूथ कैप्चरिंग कर चुनाव में जीत हासिल की है।  पंजाब में लोकतंत्र की हत्या की गई है। आप के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान ने कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या कर निकाय चुनाव हाईजैक कर लिया। कांग्रेस की जीत तो हुई है, लेकिन यह लोकतंत्र की हार है।

यह भी पढ़ेंः विपक्ष ने लगाया निकाय चुनाव में गड़बड़ी का आरोप, अकाली दल हाई कोर्ट जाएगा


वादे निभाए तो मिली जीत : सीएम

'' हमने विधानसभा चुनाव से पहले जो वादे जनता से किए थे, उन्हें पूरा कर रहे हैैं। इसी वजह से हम निकाय चुनावों में यह जीत हासिल कर सके हैैं। लोकतंत्र को बनाए रखा जाएगा। पटियाला में आपसी विवाद हुआ था जिसे सुलझा लिया गया है। आम आदमी पार्टी तो हवा के झोंके की तरह थी जो आई और चली गई। वह पूरी तरह साफ हो चुकी है।

                                                                                            - कैप्टन अमरिंदर सिंह, मुख्यमंत्री, पंजाब।
--------

हम हाईकोर्ट जाएंगे: सुखबीर

'' कांग्रेस ने बूथ कैप्चरिंग कर चुनाव जीता। चुनाव आयोग ने भी अपनी भूमिका ईमानदारी से नहीं निभाई। हमने हर मामले में चुनाव आयोग से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसा पहली बार हुआ है कि सरकार व चुनाव आयोग मिलकर चुनाव लड़ रहे हैैं। इसलिए अब हम हाईकोर्ट जाएंगे।

                                                                           - सुखबीर सिंह बादल, अध्यक्ष शिरोमणि अकाली दल।  
-------
कांग्रेस ने धक्केशाही से जीता चुनाव : सांपला

'' कांग्रेस ने गुंडागर्दी व बूथ कैप्चरिंग कर चुनाव में जीत हासिल की है।  पंजाब में लोकतंत्र की हत्या की गई है।

                                                                                           - विजय सांपला, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा।

--------

कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या की: मान

'' कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या कर निकायचुनाव हाईजैक कर लिया। कांग्रेस की जीत तो हुई है, लेकिन यह लोकतंत्र की हार है।

                                                                                                      - भगवंत मान, प्रदेश प्रधान, आप। 

--------

मुख्‍य बिंदू

- संगरूर की नगर पंचायत चीमा में सबसे अधिक 92.22 फीसद मतदान हुआ।
- सबसे कम मतदान नगर निगम अमृतसर में 51 प्रतिशत रहा
- पटियाला के वार्ड नंबर 37 में चुनाव रद्द कर दिया गया।
- 549 सीटों में से 456 पर कांग्र्रेस क कब्जा

- नगर निगमों की 225 वार्डों में से 189 पर कांग्रेस ने जमाया कब्जा
- नगर कौंसिल व पंचायत के 414 वार्डों में से 267 पर कांग्रेस प्रत्याशी जीते
---
किसे कितनी सीट मिली

नगर निगम

कुल वार्ड : 225
कांग्रेस : 189
भाजपा : 14
शिअद : 11
अन्य/आजाद : 10
रद : 01
---
नगर परिषद -नगर पंचायत
कुल वार्ड : 414
कांग्रेस : 267
भाजपा : 15
शिअद : 37
अन्य/आजाद : 94
आप : 01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.