Move to Jagran APP

बढ़ी SYL की लड़ाई, पंजाब सरकार करेगी अधिग्रहीत जमीन को मुक्‍त

एसवाइएल नहर का विवाद और गहरा गया है। पंजाब कैबिनेट ने नहर के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन को मुक्‍त करने का फैसला किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 15 Nov 2016 04:26 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2016 09:51 AM (IST)

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब मंत्रिमंडल ने एसवाइएल नहर के लिए अधिग्रहीत जमीन को डीनोटिफाई करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की अध्यक्षता में यहां हुई केबिनेट बैठक मे यह निर्णय किया गया। इसमें कहा गया कि यह निर्णय जनहित में किया गया है।

loksabha election banner

कैबिनेट की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने बताया कि इससे अधिग्रहीत जमीन को पंजाब सरकार के कब्जे से मुक्त कर जमीन के असली मालिकों, उनके आश्रितों या उनके कानूनी वारिसों को मुफ्त में सौंपा जा सकेगा। इस संबंधी जरूरी आदेश जल्द जारी हो रहे हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भी पंजाब सरकार 14 मार्च, 2016 को एसवाइएल की अधिग्रहीत जमीन उसके असली मालिकों को लौटाने का बिल पारित कर चुकी है।

पढ़ें : SYL मामले पर राष्ट्रपति से मिलेंगे पंजाब कांग्रेस के नेता, राज्य का पक्ष रखेंगे

उस समय राज्यपाल ने इस 'पंजाब एसवाइएल नहर भूमि (मालिकाना हक स्थानांतरण) बिल 2016' ने इस पर हस्ताक्षर नहीं किए थे। विधानसभा में विपक्ष के समर्थन से सर्वसममति से पारित इस बिल के अगले ही दिन पंजाब मंत्रिमंडल ने हरियाणा को एसवाइएल के लिए खर्च हुई 191.75 करोड रुपये की राशि का चेक भी भेजा था जो हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लौटा दिया था। मनाेहर लाल ने तब मुख्यमंत्री बादल से फोन पर बात करके इस बिल को असंवैधारिक करार देते हुए कड़ी नाराजगी जताई थी।

पढ़ें : SYL मामला : पंजाब के सीएम और डिप्टी सीएम के खिलाफ SC में अवमानना याचिका

मंत्रिमंडल की बैठक में एसवाइएल से जुड़े सभी मामले पर चर्चा की गई। बैठक में बुधवार को होनेवाले विधानसभा के विशेष सत्र के बारे में भी चर्चा की गई अौर इसमें इस मामले पर पेश किए जाने वाले प्रस्तावों पर चर्चा की गई। संभावना जताई जा रही है कि इसमें पंजाब के सभी जल समझौताें काे रद कर दिया जाएगा। अब, पंजाब सरकार द्वारा अधिग्रहीत जमीन को ही तुरंत प्रभाव से खत्म करने के बाद पानी की यह जंग बहुत आगे बढ गई है।

पढ़ें : SYL पर राजनीति गर्माई, सभी जल समझौते रद कर सकता है पंजाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.