Move to Jagran APP

New District in Punjab: मालेरकोटला पंजाब में 23वां जिला, ईद के मौके पर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा तोहफा

New District in Punjab पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ईद के मुबारक मौके पर मुस्लिम बहुत मालेरकोटला के लोगों को बड़ी सौगात दी है। मालेरकोटला को जिला बनाने की घोषणा की गई है। साथ ही सीएम ने कई विकास कार्यों की भी घोषणा की।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 11:13 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 12:49 PM (IST)
New District in Punjab: मालेरकोटला पंजाब में 23वां जिला, ईद के मौके पर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा तोहफा
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। New District in Punjab: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ईद के मुबारक मौके पर मुस्लिम बहुल क्षेत्र मालेरकोटला को जिला बनाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने मालेरकोटला में नवाब शेर मोहम्मद खान की याद में 500 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज बनाने, लड़कियों के लिए 12 करोड़ की लागत के साथ कालेज बनाने, महिलाओं के लिए एक अलग से महिला पुलिस स्टेशन खोलने की घोषणा की। इसके अलावा सीएम ने बस स्टैंड के निर्माण के लिए दस करोड़ रुपये देने का भी एलान किया।

loksabha election banner

मुस्लिम आबादी वाले मालेरकोटला की स्थापना 1454 में हुई थी। मुख्यमंत्री के इस घोषणा से पंजाब में अब 23 जिले हो जाएंगे। साथ ही मुख्यमंत्री ने मलेरकोटला में अल्पसंख्यक कोटे से बनने वाले मेडिकल कालेज के लिए 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कालेज के लिए 50 करोड़ रुपये पहली किश्त के रूप में देने का एलान किया।

सीएम ने कहा कि मालेरकोटला जिले में अमरगढ़ और अहमदगढ़ को भी शामिल किया जाएगा। अभी तक मालेरकोटला संगरूर जिले के तहत आता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए जिले में कौन-कौन से गांव शामिल किए जाएंगे इसका फैसला बाद में होगा, लेकिन इस जिले का डिप्टी कमिश्नर जल्द ही नियुक्त किया जाएगा।

बता दें कि 1966 में जब पंजाब का विभाजन हुआ था तब 13 जिले हुआ करते थे, जो कि अब बढ़ कर 23 हो गए हैं। मेडिकल कालेज को लेकर मुख्यमंत्री ने बताया कि वक्फ बोर्ड ने 25 किले जमीन दे दी है। इस पर मेडिकल कालेज बनेगा। साथ ही कैप्टन ने मलेरकोटला में लड़कियों के लिए बनने वाले कालेज के लिए 12 करोड़, बस स्टैंड के लिए 10 करोड़ और एक महिला थाना बनाने की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें: सोनाली फोगाट और सपना चौधरी का मुकाबला, ममता का हुड्डा प्रेम, पढ़ें हरियाणा की और भी रोचक खबरें

ईद के मौके पर वर्चुअल ढंग से समागम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि उनकी ईद के मौके पर  मलेरकोटला में आने की बहुत इच्छा थी, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वह आ नहीं सके। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मलेरकोटला पटियाला रियासत का हिस्सा रहा है और उनके बुज़ुर्गों के मालेरकोटला के नवाब के साथ बहुत अच्छे संबंध रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: स्कूल में हो., लेख मत सुनाना., कॉलेज चले जाओ., ये हैं पाकिस्तान में बैठे तस्करों के कोडवर्ड, साबी से पूछताछ में हुआ खुलासा

उन्होंने मालेरकोटला के विकास के छह करोड़ रुपये का अनुदान देने की भी घोषणा की। कहा कि बहुत जल्द मालेरकोटला में जिला उपायुक्त की तैनाती कर दी जाएगी। समागम को पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़, कैबिनेट मंत्री बेगम रजिया सुलताना ने भी संबोधित किया।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan से दो करोड़ का दान लेने पर पंथक विवाद, HSGPC व सिख संगठनों ने राशि वापस करने को कहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.