Move to Jagran APP

रेत निकालने के लिए जेसीबी के प्रयोग पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने लगाई रोक

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने नवांशहर लुधियाना और जालंधर में सतलुज नदी के किनारों पर अवैध खनन रोकने के साथ ही जेसीबी से खनन पर रोक लगा दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 08:50 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 08:50 AM (IST)
रेत निकालने के लिए जेसीबी के प्रयोग पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने लगाई रोक
रेत निकालने के लिए जेसीबी के प्रयोग पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने लगाई रोक

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने रेत और बजरी के खनन के लिए नदियों में जेसीबी के प्रयोग पर रोक लगा दी है। नवांशहर, लुधियाना और जालंधर में सतलुज नदी के किनारों पर अवैध खनन पर नजर रखने के लिए जस्टिस राजीव शर्मा और जस्टिस हरिन्दर सिंह सिद्धू की खंडपीठ ने तीनों जिलों के एसएसपी को आदेश दिए हैं कि नदी के किनारे पर किसी भी तरह का अवैध खनन न हो। इसके साथ ही नदियों पर बने पुलों की सुरक्षा के लिए बड़े पुलों से एक किलोमीटर और छोटे पुलों से आधे किलोमीटर की दूरी तक खनन पर रोक लगा दी है।

loksabha election banner

हाई कोर्ट ने इसके साथ ही राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों से एक किलोमीटर और राज्य राजमार्गों से आधा किलोमीटर की दूरी तक खनन किए जाने पर पूरी तरह से रोक लगाने के आदेश दिए हैं। जालंधर निवासी बख्शीश सिंह द्वारा सतलुज नदी के किनारे अवैध खनन के संबंध में दायर की गई याचिका पर निर्देश जारी करते हुए हाई कोर्ट ने नदी के किनारों पर 3 मीटर से अधिक गहराई तक खनन किए जाने पर भी रोक लगा दी है।

याचिका में कहा गया है कि नदी के किनारों पर अवैध खनन के चलते नदी का रुख बदलने लगा है जिसकी वजह से इसके किनारे पर बसे क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बढ़ने लगा है। हाई कोर्ट ने अवैध खनन से जुड़े पर्यावरण विषयों को गंभीर मानते हुए राज्य सरकार को अवैध खनन को नजरअंदाज करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी आदेश दिए हैं।

जिलों के डीसी और पुलिस अधीक्षकों को अवैध खनन पर नजर रखने के लिए दो सप्ताह के अंदर स्पेशल उडऩ दस्ता बनाने के आदेश दिए हैं। इनमें खनन विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस के अधिकारी शामिल होंगे। राज्य प्रशासन को अवैध खनन पर नजर रखने के लिए ड्रोन की तैनाती करने के भी आदेश दिए गए हैं।

रेत की खरीद और बिक्री की योजना तैयार करे सरकार

हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को छह महीने में नदियों की पुन:पूर्ति का अध्ययन करवाने के आदेश देते हुए कहा है कि राज्य सरकार रेत की खरीद और बिक्री पर नजर रखने की योजना भी तैयार करे। कोर्ट ने अगली सुनवाई पर नवांशहर, लुधियाना और जालंधर के डीसी और पुलिस अधीक्षकों को स्टेटस रिपोर्ट दायर करने के भी आदेश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.