Move to Jagran APP

पीयू एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी, एमफिल कोर्स में इस साल भी मिलेगा दाखिला

पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस रीजनल सेंटर और कई एफिलिएटेड कालेजों में 2022-23 सत्र में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट-2022 का शेड्यूल जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:55 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 08:55 PM (IST)
पीयू एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी, एमफिल कोर्स में इस साल भी मिलेगा दाखिला
पीयू एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी, एमफिल कोर्स में इस साल भी मिलेगा दाखिला

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस, रीजनल सेंटर और कई एफिलिएटेड कालेजों में 2022-23 सत्र में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट-2022 का शेड्यूल जारी कर दिया है। पीयू कुलपति प्रो. राजकुमार की अप्रूवल के बाद मंगलवार को शेड्यूल जारी हुआ है। पीयू कैंपस में अधिकतर अंडर ग्रेजुएट(यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट(पीजी) सहित एमफिल और पीएचडी कोर्स में दाखिला एंट्रेंस टेस्ट की मेरिट के आधार पर होगा। पीयू के सभी एंट्रेंस इस बार ऑफलाइन होंगे। एग्जाम के लिए अधिकतर सेंटर पीयू कैंपस में बनेंगे जबकि कुछ जरुरत पड़ने पर रीजनल सेंटर में भी बनाए जा सकते हैं। 26 जून को पहला एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए होगा। 18 सितंबर को एमफिल और पीएचडी का एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाएगा। पीयू सीनेट द्वारा यूजीसी निर्देशों के तहत एमफिल कोर्स को 2022 सत्र से बंद करने का फैसला लिया गया था, लेकिन यूजीसी की कुछ नई गाइडलाइन आने के बाद इस साल भी कई विभागों में एमफिल कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस आयोजित करने का फैसला लिया गया है। पंजाब यूनिवर्सिटी के साथ ही चंडीगढ़ और पंजाब के कई कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर ही दाखिला देते हैं। पीयू के सभी साइंस संकायों के अलावा सोशल साइंस के भी कई विषयों में एंट्रेंस के आधार पर दाखिला दिया जाएगा।

loksabha election banner

यह रहेगा एंट्रेंस का शेड्यूल

26 जून को अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस होगा। सबसे अधिक स्टूडेंट्स इसी में अपीयर होते हैं। पीयू टीएचएटी 29जून, एलएलबी(पांच वर्षीय) तीन जुलाई,एलएलबी(तीन वर्षीय कोर्स) 31 जुलाई,पीयू सीईटी(पीजी) छह और सात अगस्त, एमबीए एग्जीक्यूटिव(यूसोल) 14 अगस्त,पीयू एमईईटी 26 अगस्त,पीयू एलईईटी,26 अगस्त और एमफिल-पीएचडी के लिए 18 सितंबर को एंट्रेंस होगा।

देश भर से स्टूडेंट्स कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

पीयू में दाखिले को लेकर आयोजित होने वाले एंट्रेंस को लेकर देश भर से स्टू़डेंट्स आवेदन करते हैं। जल्द ही एंट्रेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जनरल कैटेगरी में स्टूडेंट्स को करीब 2100 रुपये फीस देनी पड़ती है। अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए 600 रुपये तक अतिरिक्त देने पड़ते हैं। स्टूडेंट्स घर बैठे ही एंट्रेंस के लिए आवेदन और फीस भर सकेंगे। यूजी,पीजी और अन्य विभागों में दाखिले के लिए 40 हजार से अधिक आवेदन आने की उम्मीद है। पीयू को एंट्रेंस की फीस से काफी अच्छी कमाई होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.