Move to Jagran APP

पंजाब का प्रस्‍ताव- श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की जमीन की पाक से हो अदला-बदली

पंजाब ने पाकिस्‍तान में स्थित श्री करतारपुर गुरु्द्वारा साहिब की जमीन की अदला-बदली का प्रस्‍ताव रखा है। इस संबंध में पंजाब विधानसभा में सर्वसम्‍मति से प्रस्‍ताव पारित किया गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 09:36 AM (IST)
पंजाब का प्रस्‍ताव- श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की जमीन की पाक से हो अदला-बदली
पंजाब का प्रस्‍ताव- श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की जमीन की पाक से हो अदला-बदली

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। पंजाब ने पाकिस्‍तान से श्री करतारपुर गुरु्द्वारे की जमीन की अदला-बदली का प्रस्‍ताव किया है। इस सबंध में पंजाब विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। प्रस्‍ताव के अनुसार पाकिस्‍तान श्री करतारपुर गुरुद्वारे की जमीन भारत को दे दे और इसके बदल में उसे इतनी ही जमीन अन्‍य स्‍थान पर दे दी जाए। यह प्रस्‍ताव अब केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

कैप्टन का भारत व पाक सरकार को धन्यवाद, बोले- अमन का सेतु बनेगा कॉरिडोर, सिद्धू का नहीं लिया नाम

विधानसभा में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कॉरिडोर को लेकर भारत सरकार व पाकिस्तान सरकार का धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। इसमें श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले कॉरिडोर को शुरू करने के जरूरी काम पूरे करने की बात कही गई। इसमें संशोधन करवाते हुए शिअद विधायक व पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि जमीन की अदला-बदली का प्रस्ताव भी इसमें शामिल करना चाहिए। इसके बाद मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसे प्रस्‍ताव में शामिल कर लिया। प्रस्ताव बिना किसी विरोध के पास हो गया। प्रस्ताव के दौरान कैप्टन ने नवजोत सिंह सिद्धू का नाम नहीं लिया, जबकि आप ने कॉरिडोर का श्रेय सिद्धू को दिया। कैप्टन ने कहा कि कॉरिडोर भारत-पाकिस्तान बीच 'अमन का सेतु' बनेगा।

आम आदमी पार्टी ने नवजोत सिंह सिद्धू को दिया कॉरिडोर खुलने का श्रेय

प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान आम आदमी पार्टी के विधायक कुलतार सिंह संधवा व कंवर संधू ने कहा कि नवजोत सिद्धू पाकिस्तान से शांति का संदेश लेकर आए है। सीमा पर गोलीबारी की शुरुआत पाक करता रहा है। मुख्यमंत्री चुनिंदा यादों का इस्तेमाल कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी के विधायकों ने कहा कि कॉरिडोर खुलने का श्रेय नवजोत सिंह सिद्धू को जाता है।

सुखबीर बोले, सिद्धू जी हम साथ चलेंगे

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कॉरिडोर मामले पर कहा, 'सिद्धू जी हम साथ चलेंगे। यह अच्छी शुरुआत है। इसे नकारात्मक रूप से नहीं देखना चाहिए। कॉरिडोर खुलता है तो वहां पर भी फुलप्रूफ इंतजाम होंगे।' वहीं, सिद्धू से कहा कि श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मानने के लिए अकाली दल की जहां भी जरूरत हो वह साथ चलेंगे।

कैप्टन ने फिर उठाया पाक सेना की मंशा पर सवाल

कैप्टन ने सदन में कॉरिडोर को लेकर पाक सेना की मंशा पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, 'पाक सेना व आइएसआइ की कोशिश है कि पंजाब हमेशा अशांत रहे। जब सरहदी राज्य को अस्थिर करने के मकसद के साथ  हमारे सैनिकों की हत्याएं होती हों तो क्या आप सचमुच सोचते हैं कि पाकिस्तानी सेना हमारी हमदर्द है? सभी सियासी पार्टियों को आइएसआइ के हथकंडोंं से चौकस रहना चाहिए। कांग्रेस विधायक राजकुमार वेरका ने मुख्यमंत्री की आशंकाओं का समर्थन करते हुए कहा, 'पाकिस्तान पर जब-जब देश ने भरोसा किया है। तब तक धोखा ही मिला है। हमें इसे नहीं भूलना चाहिए।'

---

हुसैनीवाला के लिए भी हुई थी 12 गांवों की अदला-बदली

फिरोजपुर के हुसैनीवाला स्थित शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव का समाधि स्थल पहले पाकिस्तान के कब्जे में था। 1950 में इसे वापस लेने पर सहमति वापस बनी। करीब दस साल बाद 17 जनवरी 1961 को फाजिल्का के 12 गांव व सुलेमान की हेड वर्क्‍स पाकिस्तान को देने के बाद यह स्थल भारत को मिला।

1968 में इसे राष्ट्रीय समाधि स्मारक बनाया गया। गौरतलब है कि भगत सिंह राजगुरु व सुखदेव का अंतिम संस्कार सतलुज किनारे इसी भूमि पर हुआ था। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा ने कुछ दिन पहले हुसैनीवाला की तर्ज पर करतारपुर की जमीन बदलने का मुद्दा उठाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.