Move to Jagran APP

फ्लैटधारकों को मिलेगा मालिकाना हक, ऑनरशिप ट्रांसफर के जगह-जगह लगेंगे कैंप

विशाल पाठक, चंडीगढ़ : ग्रुप हाउसिंग व कोऑपरेटिव सोसायटीज के फ्लैटधारकों को अब उन

By Edited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 06:44 AM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 06:44 AM (IST)
फ्लैटधारकों को मिलेगा मालिकाना हक, ऑनरशिप ट्रांसफर के जगह-जगह लगेंगे कैंप
फ्लैटधारकों को मिलेगा मालिकाना हक, ऑनरशिप ट्रांसफर के जगह-जगह लगेंगे कैंप

[चंडीगढ़, विशाल पाठक] ग्रुप हाउसिंग व कोऑपरेटिव सोसायटीज के फ्लैटधारकों को अब उनका मालिकाना हक मिलने जा रहा है। फाइनेंस सेक्रेटरी ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। 10 से 31 दिसंबर के बीच शहर में अलग-अलग जगह स्पेशल कैंप लगाकर इन फ्लैटधारकों के नाम पर ऑनरशिप ट्रांसफर की जाएगी। जोकि लंबे अरसे से जीपीए व एसपीए पर फ्लैटधारक बने हुए हैं। अब इन लोगों के नाम पर इन फ्लैट्स की ऑनरशिप ट्रांसफर होगी। लैंड इक्वीजेशन ऑफिसर अर्जुन शर्मा ने बताया कि 11 अक्टूबर 2011 से पहले ग्रुप हाउसिंग और कोऑपरेटिव सोसायटीज के फ्लैट जीपीए व एसपीए पर खरीदे थे। वे लोग अब प्रशासन को मामूली फीस देकर अपने नाम फ्लैट्स की ऑनरशिप ट्रांसफर करा सकेंगे।

loksabha election banner

प्रशासन सितंबर में फाइनल कर चुका नोटिफिकेशन

चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से सितंबर में ही इस बारे में नोटिफिकेशन फाइनल की जा चुकी है। इस नई स्कीम के लागू होते ही सोसायटीज के 2014 से रुके हुए काम भी शुरू हो जाएंगे। एलएओ अर्जुन शर्मा ने बताया कि स्पेशल कैंप ग्रुप हाउसिंग सोसायटीज के लिए लगाए जाएंगे। ताकि लोग जल्द से जल्द इस काम को पूरा करवा सकें। दरअसल सितंबर में ही सोसायटीज के लिए पॉलिसी फाइनल हो गई थी। जिसको प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने भी अप्रूवल दे दी है। हालाकि इसके बाद ग्रुप हाउसिंग सोसायटीज से कुछ लोग प्रशासक से मिलने के लिए गए थे, जिसके चलते स्कीम को नोटिफाई करने में देरी हुई है। 29 सितंबर को सांसद किरण खेर ने इस पॉलिसी की घोषणा की थी।

ऑनरशिप ट्रांसफर के लिए लगेगी यह फीस

सोसायटीज अलॉटमेंट के वक्त के रेट 1993 की अलॉटमेंट के लिए 750 रुपये प्रति वर्ग और 2001 में हुई अलॉटमेंट के लिए 2850 रुपये प्रति वर्ग से कनवेंस डीड रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। 1993 और 2001 की अलॉटमेंट के लिए वन टाइम चार्जेज लगेंगे 2.50 से 3 लाख रुपये तक। 2002 व बाकी वर्षो की अलॉटमेंट के लिए 2 से 2.50 लाख रुपये वन टाइम चार्जेज लगेंगे। जीपीए, एसपीए और विल ट्रासफर अगर एक बार की जाती है, तो उसके लिए 50 हजार से 75 हजार रुपये लगेंगे। जीपीए, एसपीए और विल पर फ्लैट की ट्रासफर अगर एक से ज्यादा बार होती है, तो एक लाख से 1.50 लाख रुपये तक लगेंगे। ज्यादातर सोसायटीज सेक्टर-48, 49, 50, 51 और 52 में अफसरों की मानें तो सर्वाधिक ग्रुप हाउसिंग और कोऑपरेटिव सोसायटीज सेक्टर-48, 49, 50, 51 और 52 में हैं। जहां स्पेशल कैंप लगाकर 11 अक्टूबर 2011 से पहले जीपीए व एसपीए पर फ्लैट का पजेशन लेकर बैठे लोगों के नाम पर ऑनरशिप ट्रांसफर की जाएगी। शहर में इस समय कुल 112 सोसायटीज हैं। जिनमें से 16 फ्री होल्ड और 96 लीज होल्ड हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.