Move to Jagran APP

पैक्ड फूड प्रोडक्ट्स पर उचित लेवलिग अनिवार्य : सुखविदर

पैक्ड फूड प्रोड्क्ट पर फ्रंट आफ पैक (एफओपी) होनी अनिवार्य है। लोगों में एफओपी के प्रति जागरूकता जगाने के लिए शहर की सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप अभियान शुरू करेगा।

By JagranEdited By: Tue, 15 Mar 2022 07:01 PM (IST)
पैक्ड फूड प्रोडक्ट्स पर उचित लेवलिग अनिवार्य : सुखविदर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पैक्ड फूड प्रोड्क्ट पर फ्रंट आफ पैक (एफओपी) होनी अनिवार्य है। लोगों में एफओपी के प्रति जागरूकता जगाने के लिए शहर की सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप अभियान शुरू करेगा। अभियान शुरू करने की घोषणा मंगलवार को प्रेस क्लब सेक्टर-27 में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में की। सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप के चेयरमेन सुरेंद्र वर्मा ने बताया कि अभियान कन्ज्यूमर वॉयस दिल्ली के सहयोग से शुरू किया जाएगा। इसमें शहर के सार्वजनिक स्थानों पर पहुंचकर लोगों से अपील की जाएगी कि वह प्रोड्क्ट को खरीदने से पहले उसे ठीक से परख लें। फूड सेफ्टी आफ इंडिया के इंचार्ज सुखविदर सिंह ने बताया कि हर प्रोड्क्ट पर मेन्यूफेक्चरिग और एक्सपायरी डेट की जानकारी अनिवार्य होती है लेकिन कुछ प्रोड्क्ट पर लेवलिग में हेरफेर किया जाता है। ऐसे में आम लोगों को उसके प्रति जागरूक होना होगा ताकि गलती की कोई गुंजाइश न बचे। एफओपी के साथ कुछ अन्य बातें भी होती है जिन पर ध्यान देना जरूरी होता है जिसके बारे में हम लोगों को उनके पास पहुंचकर जानकारी देंगे।

70 फीसद रोगों की जड़ है हमारा खान-पान : डा. पूनम खन्ना

पीजीआइ से डिपार्टमेंट आफ कम्युनिटी मेडिसन एंड स्कूल पब्लिक हेल्थ की एसोसिएट प्रोफेसर डा. पूनम खन्ना ने बताया कि ह्नदय रोग से लेकर 70 फीसद रोगों की जड़ हमारा खान-पान है। पैक फूड प्रोड्क्ट को हम आसानी से खरीदकर खा लेते हैं लेकिन उनकी पोष्टिकता को चेक करना संभव नहीं होता। ऐसे में जरूरी है कि हमेशा पैक खाद्य पदार्थ को खाने या खरीदने से पहले उसकी एफओपी चेक जरूर करें।