Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में जल दिवस पर करवाया कार्यक्रम, पानी बचाने को लेकर किया जागरूक

विश्व जल दिवस के उपलक्ष्य पर गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में विशेष कार्यक्रम का अयोजन किया गया। डॉ. एमपी डोगरा ने कहा कि वर्तमान समय में ग्लोबल वार्मिंग हो रही है जिसके चलते कभी बाढ़ आ रही है तो कहीं पर सूखा पड़ रहा है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 02:42 PM (IST)
चंडीगढ़ में गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में जल दिवस पर करवाया कार्यक्रम, पानी बचाने को लेकर किया जागरूक
चंडीगढ़ में गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में जल दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

चंडीगढ़, जेएनएन। जल है तो कल है, बिना जल के न तो जीवन संभव है और न ही कल्पना। इसी प्रकार के संदेश के साथ विश्व जल दिवस के उपलक्ष्य पर गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में विशेष कार्यक्रम का अयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर आईईसी इम्पेक्ट ऑर्गेनाइजेशन के फाउंडर अमनदीप सिंह मौजूद रहे। इस मौके पर अमनदीप सिंह ने कहा कि आज हमारी आबादी तेजी से बढ़ रही है। आबादी बढ़ रही है लेकिन उसके जीने के लिए जरूरी तत्वों की तरफ हम ध्यान नहीं दे रहे। बिना पानी के इंसान तो क्या जानवर और पेड़-पौधे भी जिंदा नहीं रह सकते। हमें बेहतर कल के निर्माण करने के लिए आज पानी को बचाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज के समय में हम खुद को बड़ा दिखाने या फिर खुद की खुशी के लिए पानी बी बर्बादी करते है और एक भी बार पानी को बर्बाद करने के परिणाम के बारे में नहीं सोचते।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह रखने की मांग, साइकिल यात्रा पर निकले हरपाल

वहीं कार्यक्रम में मौजूद डॉ. एमपी डोगरा ने कहा कि वर्तमान समय में ग्लोबल वार्मिंग हो रही है जिसके चलते कभी बाढ़ आ रही है तो कहीं पर सूखा पड़ रहा है। विभिन्न प्रकार की परेशानियों के बीच पानी बड़ी परेशानी बनकर सामने आ रहा है। उन्होंने कहा कि यदि पानी की बर्बादी को रोका नहीं गया तो हमें आने वाले कल के लिए सबसे बड़ी लड़ाई पानी के लिए करनी होगी। वहीं गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 के डायरेक्टर देवराज त्यागी ने कहा कि हम नहाने के लिए बाल्टी के स्थान पर शॉवर का इस्तेमाल करते है। एक से दो कपड़े धोने के लिए हम वांशिग मशीन का उपयोग करते है। वह उपयाेग हमारे शरीर को तो राहत देता है लेकिन पानी की बर्बादी को बढ़ाता है। हमेशा कम से कम पानी का इस्तेमाल करते हुए हमेशा काम को पूरा करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आज पानी को बचाने के लिए अनेक प्रकार के अभियान चल रहे है।

वेल्यूइंग वाटर रहेगा हमारा मोटो

अमनदीप सिंह ने कहा कि पानी को बचाव के लिए इस बार का थीम वेल्यूइंग वाटर रखा गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पानी के महत्व को समझें और बचाने की दिशा में काम करें। पानी का बचाव साफ हवा के बराबर करने की जरूरत है तभी हम आने वाले कल को बेहतर बना सकते है।

यह भी पढ़ें- मोहाली के किसानों ने किया सरकार को जमीन देने से इंकार, सवा पांच करोड़ प्रति एकड़ के हिसाब से मांगा मुआवजा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.