वैभव शर्मा, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी में इस समय तीन महत्वपूर्ण पद खाली पड़े हैं। जिन्हें भरने के लिए पीयू प्रशासन गंभीर नहीं है। इनमें रजिस्ट्रार, एनएसएस कोऑर्डिनेटर और स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर की पोस्ट खाली हैं। जून से रजिस्ट्रार और एनएसएस कोऑर्डिनेटर के पद पद खाली है। वहीं अक्टूबर में स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर डॉ. परविदर सिंह आहलुवालिया का देहांत हो गया था, जिसके बाद से यह पद भी खाली है। ऐसे में इन तीन मुख्य पदों का कार्यभार अन्य अधिकारियों को सौंपा गया है जो पहले ही महत्वपूर्ण पदों पर काबिज हैं। पीयू प्रशासन छिपा रहा अपनी खामियां पीयू प्रशासन ने अपनी खामियों को छिपाने के लिए एफडीओ विक्रम नायर को रजिस्ट्रार और एनएसएस कोऑर्डिनेटर का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। जिस वजह से न तो पीयू का फाइनेंशियल काम हो पा रहा है और न ही प्रशासनिक। एफडीओ विक्रम नायर इस समय अकेले तीन मुख्य पदों को संभाल रहे हैं।

डीयूआइ संभाल रहे स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर की जिम्मेदारी स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर के निधन के बाद डीयूआइ प्रो. आरके सिगला को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। सिगला पहले से ही डीयूआइ के रूप में छात्रों के निर्देश का समन्वय, डिजाइन पाठ्यक्रम और एक शैक्षणिक संस्थान के लिए सकारात्मक वातावरण को बढ़ावा देने जैसा कार्य कर रहे हैं। अब उनको स्पो‌र्ट्स का अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने से स्पो‌र्ट्स और डीयूआइ के कार्य में तालमेल बैठाना मुश्किल होगा।

नहीं किया किसी ने आवेदन, न ही सुझाए नाम पीयू प्रशासन द्वारा नवंबर में स्थायी रजिस्ट्रार नियुक्त करने की बात की जा रही है। नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर पीयू के एक अधिकारी ने बताया कि रजिस्ट्रार पोस्ट के लिए अभी किसी भी व्यक्ति ने आवेदन नहीं किया है और न ही पीयू प्रशासन ने किसी सीनियर का नाम का चयन किया है। ऐसे में रजिस्ट्रार पद नवंबर माह में भरने की बात समझ से परे है। स्पो‌र्ट्स टूर्नामेंट पर पड़ेगा असर जहां एक ओर अस्थायी रजिस्ट्रार न होने से प्रशासनिक काम लंबित हैं। एनएसएस कोऑर्डिनेटर पद खाली होने से एनएसएस ग्रेडेशन से लेकर अन्य कार्य भी लंबित हैं। वहीं स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर पद खाली होने से आगामी स्पो‌र्ट्स टूर्नामेंट पर इसका असर पड़ेगा।

एमएचए के आदेश के बाद भरा जाएगा स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर पद सूत्रों के अनुसार स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर पद को भरने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति ली जाएगी। इसके लिए पीयू द्वारा एमएचए को पत्र लिखा गया है। जानकारी के अनुसार स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर का पद भरने के लिए अगले सत्र तक इंतजार करना पड़ सकता है।

Edited By: Jagran