Move to Jagran APP

विकास और पंजाब में 'परिवर्तन' का नींव पत्थर रखेंगे पीएम मोदी, किसानों के लिए कर सकते हैं बड़ी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच जनवरी को पंजाब में परिवर्तन का नींवपत्थर रखेंगे। इस दौरान पीएम किसानों के लिए भी कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। पंजाब चुनाव को लेकर पीएम का यह दौरान महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 01:26 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 09:34 AM (IST)
विकास और पंजाब में 'परिवर्तन' का नींव पत्थर रखेंगे पीएम मोदी, किसानों के लिए कर सकते हैं बड़ी घोषणा
पीएम नरेन्द्र मोदी की फाइल फोटो ।

कैलाश नाथ, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच जनवरी को फिरोजपुर में विकास और पंजाब में 'परिवर्तन' का नींव पत्थर रखेंगे। आचार संहिता लागू होने से पहले प्रधानमंत्री की रैली से पंजाब भाजपा को खासी उम्मीदें है। पहली बार पंजाब में अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरने जा रही भाजपा राज्य में सरकार बनाने का दम भर रही है। प्रधानमंत्री द्वारा 19 नवंबर को गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व वाले दिन कृषि सुधार कानून वापस लेने के बाद राज्य में भाजपा की स्थिति जरूर बदल गई। अब प्रदेश भाजपा को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री किसानों को दर्द की दवा देंगे।

loksabha election banner

भाजपा के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि करीब दो दशकों के बाद पार्टी अपने दम पर पंजाब में कोई रैली करने जा रही है। हालांकि इससे पहले भी भाजपा ने कई रैलियां आयोजित की है लेकिन अकाली दल उसमें शामिल होता रहा है। प्रधानमंत्री फिरोजपुर से 42,750 करोड़ रुपये के विकास प्रोजेक्टों का नींव पत्थर रखेंगे। इसके बाद होने वाली प्रधानमंत्री की रैली को लेकर भाजपा दावा कर रही है कि यह ऐतिहासिक रैली होगी।

रैली के प्रभारी और पार्टी के प्रदेश महासचिव जीवन गुप्ता ने कहा कि लोगों में इतना उत्साह है कि हमें पंजाब के बाहर से भी बसों को मंगवाना पड़ रहा है, क्योंकि राज्य से अब और बसें नहीं मिल पा रही है। रैली को लेकर 20 एकड़ में पंडाल लगवाया गया है, जबकि दो एकड़ में पार्किंग एरिया बनाया गया है।

राजनीतिक रूप से भी प्रधानमंत्री की रैली खासी महत्वपूर्ण है, क्योंकि कृषि कानूनों को लेकर किसान संगठनों द्वारा किए गए आंदोलन के कारण राज्य में भाजपा का ग्राफ काफी गिर गया था। प्रधानमंत्री द्वारा कृषि बिलों को वापस लेने के बाद भाजपा का ग्राफ तो बढ़ा है, वहीं उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के अध्यक्ष सुखदेव सिंह ढींडसा का साथ भी मिल गया है।

राज्य के राजनीतिक हालात को देखते हुए भाजपा सरकार बनाने को लेकर मजबूत दावा पेश कर रही है। इसी क्रम में भाजपा ने कांग्रेस के दो विधायकों को पार्टी में शामिल करवाया है, जबकि एक विधायक वापस कांग्रेस में चले गए। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री की होने वाली रैली राज्य में 'परिवर्तन' की नींव पत्थर रख सकती है।

संभावना है कि प्रधानमंत्री मोदी किसानों को लेकर कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं, क्योंकि भले ही किसान आंदोलन खत्म हो चुके हैं, लेकिन किसानों के मन में अब भी कसक है। ऐसे में प्रधानमंत्री विकास के साथ-साथ किसानों को दर्द की दवा भी दे सकते हैं। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस रैली में भाजपा के नए साथी कैप्टन और ढींडसा शामिल न हों, क्योंकि इन दोनों ही नेताओं की पार्टियों के साथ गठबंधन करने की भाजपा ने अभी तक अधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Koo App

फिरोजपुर (पंजाब) में माननीय प्रधानमंत्री जी के आगमन को लेकर अपूर्व उत्साह है। जनता अपने प्रिय प्रधानमंत्री को समक्ष सुनना चाहती है। रैली की तैयारी जोरों पर है। हरेक कार्यकर्ता लगनशील है। आज श्री दुष्यंत गौतम जी और श्री अश्विनी शर्मा जी के साथ सभा स्थल का जायजा लिया। यह ऐतिहासिक रैली होने वाली है। #Punjab #NawaPunjabBhajpaDeNaal

View attached media content - Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 4 Jan 2022

इन प्रोजेक्टों का नींव पत्थर रखेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री फिरोजपुर में पीजीआइ का सैटेलाइट सेंटर का नींव पत्थर खुद रखेंगे। वहीं, कुछ अन्य प्रोजेक्टों का नींव पत्थर वर्चुअल तौर पर रखेंगे। इन प्रोजेक्टों की लागत 42,750 करोड़ रुपये है। मोदी दिल्ली, अमृतसर, कटरा एक्सप्रेस वे के साथ ही अमृतसर से ऊना फोर लेन सड़क का अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट, मुकेरियां से तलवाड़ा नई ब्राडगेज रेलवे लाइन और कपूरथला व होशियारपुर में मेडिकल कालेजों का नींव पत्थर भी रखेंगे।

यह हस्तियां होंगी उपस्थित

रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री गजेंद्र ङ्क्षसह शेखावत, हरदीप पुरी, मीनाक्षी लेखी, केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश, सांसद हंस राज हंस और सनी देयोल के अलावा प्रदेश भाजपा के नेता भी मौजूद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.