Move to Jagran APP

पंजाब विधानसभा चुनाव में ईवीएम पर प्रत्याशी की फोटो भी लगेगी

पंजाब विधानसभा चुनाव में इस बार ईवीएम मशीन में प्रत्याशी की फोटो भी दिखेगी। पूर्व में भी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग यह प्रयोग कर चुका है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 10:30 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2016 01:26 PM (IST)
पंजाब विधानसभा चुनाव में ईवीएम पर प्रत्याशी की फोटो भी लगेगी

चंडीगढ़ [कैलाश नाथ]। 2017 के विधानसभा चुनाव में काफी कुछ बदला नजर आएगा। इस बार जहां इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर प्रत्याशी की फोटो भी लगी होगी। वहीं, मतदाता मतदान स्थल पर मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकेगा। फोटो का प्रयोग जहां मतदाता के विश्वास में बढ़ोत्तरी करेगा। वहीं, मोबाइल फोन पर प्रतिबंध गोपनीयता को बढ़ाएगा।

loksabha election banner

अभी तक ईवीएम मशीन पर प्रत्याशी का नाम और चुनाव निशान ही होता था, लेकिन अब पहले प्रत्याशी की नाम, उसकी फोटो और फिर चुनाव निशान होगा। इसके लिए आयोग नामांकन पत्र भरते समय ही प्रत्याशी की फोटो की भी मांग करेगा। पूर्व में नामांकन पत्र भरते समय प्रत्याशी की फोटो नहीं मांगी जाती थी। चूंकि ईवीएम पर प्रत्याशी की फोटो भी लगेगी, इसलिए नामांकन करते समय प्रत्याशी को फोटो भी देनी होगी। पंजाब में यह प्रयोग पहली बार होगा। हालांकि पूर्व में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग यह प्रयोग कर चुका है। जिसके सकारात्मक रुख देखने को मिला था।

पढ़ें : 'आप' प्रत्याशी का आरोप-संजय सिंह व दुर्गेश ने मांगे एक करोड़

वहीं, पंजाब में पहली बार वोटर वैरीफाइड पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) का प्रयोग करने जा रही चुनाव आयोग ने इस बार मतदान स्थल पर मोबाइल फोन को लेकर जाने पर प्रतिबंध लगाने जा रही हैं। जिसका मुख्य कारण यह है कि कोई भी मतदाता गोपनीयता भंग न कर सके। आयोग की चिंता हैं कि चूंकि वीवीपैट की फोटो खींच कर मतदाता अपने मत की गोपनीयता को भंग न करे। इसके लिए मतदाता मोबाइल फोन समेत वोटिंग स्थल पर नहीं जा सकेगा। वैसे मोबाइल फोन समेत वोटिंग स्थल पर जाने पर पूर्व से ही प्रतिबंध है, लेकिन पहले आयोग इसे लेकर बहुत सख्त नहीं था।

पढ़ें : कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ डॉ. बलवीर होंगे 'आप' के उम्मीदवार : केजरीवाल

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी मनजीत सिंह नारंग का कहना है कि इस प्रयोग से मतदाता का मतदान पर विश्वास बढ़ेगा। वह बताते हैं कि ईवीएम मशीन वहीं रहेगी बस उसके ऊपर लगने वाली शीट बदल जाएगी। वहीं, मोबाइल फोन के संबंध में उन्होंने कहा कि इस बात इस बात की सख्त जांच होगी कि कोई भी मतदाता फोन लेकर मतदान स्थल पर न जा सके।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.