Move to Jagran APP

ऑनलाइन नक्शा पास करवाने में दिक्कतों पर विधायक के तेवर तीखे

स्थानीय निकाय विभाग पंजाब की ओर से नगर परिषद जीरकपुर की सीमा में निर्माण प्रक्रिया के मद्देनजर ऑनलाइन नक्शे पास करने के मामले में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 06:09 AM (IST)
ऑनलाइन नक्शा पास करवाने में दिक्कतों पर विधायक के तेवर तीखे
ऑनलाइन नक्शा पास करवाने में दिक्कतों पर विधायक के तेवर तीखे

जासं, जीरकपुर (मोहाली) : स्थानीय निकाय विभाग पंजाब की ओर से नगर परिषद जीरकपुर की सीमा में निर्माण प्रक्रिया के मद्देनजर ऑनलाइन नक्शे पास करने के मामले में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दो महीने से लोग नक्शा पास कराने को लेकर नगर परिषद व आर्किटेक्ट्स के चक्कर लगा रहे हैं। मगर उनको कोई सही रास्ता नहीं दिख रहा। इस बीच डेराबस्सी के विधायक एनके शर्मा ने निकाय विभाग की ओर से नगर काउंसिल क्षेत्र में बिल्डिग के नक्शे पास कराने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने को लेकर लोगों को आ रही परेशानियों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि करीब दो महीनों से लोग नक्शों के लिए नगर काउंसिल और नक्शानवीसों के चक्कर काट रहे हैं। नक्शे पास करने का काम ऑफलाइन था तो हाथों -हाथ लोग कागजी प्रक्रिया पूरी कर एक हफ्ते या 15 दिनों में नक्शे पास करवा लेते थे। शर्मा ने कहा कि जब से नक्शों का काम ऑनलाइन किया गया है, लोगों को यह ही पता नहीं चल रहा है कि नक्शे कहां अप्लाई किए जाने हैं। इसी तरह शहर के कुछ आर्किटेक्ट्स आधिकारियों के साथ मिलकर लोगों की परेशानियों बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि करीब दो महीनों से लोगों के नक्शे लटके हुए हैं। उन्होंने मांग की कि पंजाब सरकार या तो इस काम को ऑफलाइन करे या फिर इस तरह का व्यवस्था बनाई जाए, ताकि लोगों को निर्धारित दिनों में नक्शा मिल जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को पेश आ रही इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए यदि नगर काउंसिल जीरकपुर को प्रस्ताव भी डालना पड़ा तो वह गुरेज नहीं करेंगे।  ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिये मुहैया करवाए जा रहे हैं नक्शे : ईओ

उधर, नगर काउंसिल जीरकपुर के कार्यकारी अधिकारी सुखजिदर सिंह सिद्धू का कहना है कि पंजाब सरकार के निर्देशानुसार नक्शों के लिए अप्लाई ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत ही किया जा सकता है, जो नगर काउंसिल से मान्यता प्राप्त आर्किटेक्ट कर रहे हैं। जो आवेदनपत्र ऑनलाइन मिलता हैं, उस पर तुरंत काम होता है। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया के ऑनलाइन सर्वर में कुछ परेशानियां आ रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई समस्या आती है तो कोई भी व्यक्ति उनसे संपर्क कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.