Move to Jagran APP

पीयू में छात्र संघ चुनाव का बिगुल बजा, 30 को नामांकन, 6 सितंबर को वोटिंग

पीयू और चंडीगढ़ में एफिलिएटेड कॉलेजों में 6 सितंबर को छात्र संघ चुनाव होंगे। पंजाब यूनिवर्सिटी के करीब 15 हजार स्टूडेंट्स इस चुनाव में अपने मत का प्रयोग करेंगे

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 03:09 PM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 03:48 PM (IST)
पीयू में छात्र संघ चुनाव का बिगुल बजा,  30 को नामांकन, 6 सितंबर को वोटिंग
पीयू में छात्र संघ चुनाव का बिगुल बजा, 30 को नामांकन, 6 सितंबर को वोटिंग

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

loksabha election banner

पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव की घोषणा कर दी गई है। पीयू और चंडीगढ़ में एफिलिएटेड कॉलेजों में 6 सितंबर को छात्र संघ चुनाव होंगे। पंजाब यूनिवर्सिटी के करीब 15 हजार स्टूडेंट्स इस चुनाव में अपने मत का प्रयोग करेंगे, जबकि एफिलिएटेड कॉलेजों में 30 हजार स्टूडेंट वोटिंग करेंगे। मंगलवार को पंजाब यूनिवर्सिटी में डीएसडब्ल्यू प्रो.एम्नुअल नाहर ने प्रेसवार्ता कर पीयू छात्र संघ चुनाव की घोषणा की। उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही पंजाब यूनिवर्सिटी में आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव में इस बार 20 से अधिक छात्र संगठन चुनाव में ताल ठोक रहे हैं।

पीयू छात्र संघ चुनाव की घोषणा होते ही अब पीयू में आगामी 6 सितंबर तक बिना आउट साइडर किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। पंजाब यूनिवर्सिटी के सभी गेट पर अब पीयू सिक्योरिटी के साथ-साथ पुलिस का भी कड़ा पहरा रहेगा। पीयू कैंपस चुनाव तक 200 से अधिक पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। हॉस्टल में होगी हर रोज चेकिंग

पीयू छात्र संघ चुनाव में हिंसा फैलाने वालों में अधिकतर आउटसाइडर होते हैं। पीयू छात्र नेता आउटसाइडर को हॉस्टल में रखते हैं। पीयू प्रशासन ने चुनाव तक पीयू के किसी भी हॉस्टल में आउटसाइडर की एंट्री पूरी तरह रे बैन कर दी है। उधर पीयू हॉस्टल के सभी वार्डन अब छ सितंबर तक हररोज दिन और रात को हॉस्टल की चैकिंग करेंगे। पोस्टर लगाने पर होगा जुर्माना

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी छात्र संगठनों को चुनाव पूरी तरह से जेएम लिंग्दोह कमेटी नियमों के तहत कराने की बात कही है। पीयू कैंपस में किसी भी तरह की शाति भंग करने वालों के खिलाफ तुरंत पुलिस में मामला दर्ज करवाया जाएगा। उधर कैंपस की दीवारों पर पोस्टर लगाने वालों पर भी भारी जुर्माना और पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

चुनाव की घोषणा होते ही सभी छात्र संगठन सक्रिय हुए

मंगलवार को पीयू में छात्र संघ चुनाव की घोषणा होते ही पीयू के सभी छात्र संगठन सक्रिय हो गए हैं। छात्र संगठनों के लिए अब चुनाव प्रचार के लिए काफी कम समय बचा है। छात्र नेताओं के लिए चुनाव से पहले छुंट्टी होने पर हॉस्टलर को घर जाने से रोकने की कड़ी मशक्कत करनी होगी। चुनाव में प्रत्याशी उतारने को लेकर भी अब सभी छात्र संगठनों में मंथन का दौर शुरु हो जाएगा।

ये रहेगा पीयू छात्र संघ चुनाव का शेड्यूल

30 अगस्त -विभागों में नामाकन भरा जाएगा।

30 अगस्त- नामाकन करने वालों की लिस्ट जारी होगी।

31 अगस्त -सुबह 10.30 से 12 बजे तक नामाकन वापिस लिए जा सकेंगे।

31 अगस्त -दोपहर 2.30 बजे फाइनल लिस्ट जारी होगी।

6 सितंबर को सुबह 9.30 बजे से मतदान होगा। दोपहर 4 बजे तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। --

पीयू छात्र संघ चुनाव आगामी 6 सितंबर को होंगे। इसके लिए आज घोषणा कर दी गई है। चुनाव पूरी तरह शातिपूवर्क होगें। फिलहाल चुनाव तक आउटसाइडर के पीयू कैंपस में बिना अनुमति एंट्री बैन कर दी गई है। चुनाव को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है।

प्रोफेसर इमैनुअल नाहर, डीएसड़ब्ल्यू पंजाब यूनिवर्सिटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.