Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिले का मौका, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए होने वाले पीयूएलईईटी एंट्रेंस में कुल 100 मल्टीपल सवाल पूछे जाएंगे। एक घंटा 40 मिनट परीक्षा का समय निर्धारित किया गया है। गलत आंसर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 60 फीसद अंकों के साथ क्लीयर होना चाहिए।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 02:47 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 02:47 PM (IST)
चंडीगढ़ के इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिले का मौका, यहां मिलेगी पूरी जानकारी
2021-22 सत्र में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिले का शेड्यूल जारी किया है।

डाॅ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। इंजीनियरिंग में करियर बनाने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। पंजाब यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित दो इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी (यूआइईटी) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल इंजीनियरिंग (यूआइसीइटी), पीयू रीजनल सेंटर होशियारपुर स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी (यूआइईटी-होशियारपुर) और पीयू एफिलिएटेड सेक्टर-26 स्थित चंडीगढ़ काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी (सीसीईटी) में 2021-22 सत्र में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिले का शेड्यूल जारी किया है। इन सभी इंस्टीट्यूट में लेट्रल एंट्री के तहत बीई कोर्स में दाखिला दिया जाएगा।

loksabha election banner

जिन स्टूडेंट्स ने 10वीं के बाद तीन साल का डिप्लोमा या 12वीं के बाद दो साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा कर लिया है, उन्हें पंजाब यूनिवर्सिटी लेट्रल इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (पीयूएलईईटी) एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। पीयू के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स में दाखिला पाने का यह शानदार मौका है। 2002 में शुरू किए गए यूआइईटी और यूआइसीइटी (1958) में हर साल स्टूडेंट्स की काफी अच्छी प्लेसमेंट मिल रही है। डिग्री से पहले ही 2019-20 सत्र की बात करें तो यूआइईटी स्टूडेंट्स को अधिकतम 41 लाख और औसतन 7 लाख तक का सालाना पैकेज नामी मल्टीनेशन कंपनियों ने किया है। 55 से अधिक कंपनियां हर साल 350 से अधिक युवाओं को कैंपस प्लेसमेंट देती हैं। सीसीईटी-26 और पीयू के होशियारपुर स्थित यूआइइटी से भी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर इंजीनियरिंग में बेहतर करियर के ऑप्शन खुल जाते हैं।

यह रहेगा पीयूएलईईटी एंट्रेंस का शेड्यूल

पंजाब यूनिवर्सिटी ने 30 जून से पंजाब यूनिवर्सिटी लेट्रल इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (पीयूएलईईटी) एंट्रेंस टेस्ट -2021 के लिए आवेदन आमंत्रित करने शुरू कर दिए हैं। 18 जुलाई तक स्टूडेंट्स पीयू वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। 1 अगस्त को पीयूएलईईटी एंट्रेंस टेस्ट पंजाब यूनिवर्सिटी आयोजित करेगी। 20 जुलाई तक फीस जमा करनी होगी। 22 जुलाई तक सभी जानकारी अपलोड करना अनिवार्य है। 26 जुलाई को एंट्रेंस के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। जनरल कैटेगरी में फीस 2175 और रिजर्व कैटेगरी (एससी-एसटी) में 1085 रुपये देने होंगे। पंजाब यूनिवर्सिटी में बी और सी कैटेगरी के कर्मचारियों के बच्चों के लिए एंट्रेंस फीस में पचास फीसद तक छूट मिल सकेगी। एत अगस्त को परीक्षा दोपहर 2 से 3.40 बजे तक ऑफलाइन होगी। दो अगस्त को आंसरकी जारी कर दी जाएंगी। चार अगस्त तक ऑब्जेक्शन दिए जा सकते हैं। 10 अगस्त को एंट्रेंस का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 24 अगस्त से पहली काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी। स्टूडेंट्स को शुरुआत में 45 हजार रुपये का डीडी जमा करना होगा।

एंट्रेंस में 100 सवाल पूछे जाएंगे

इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए होने वाले पीयूएलईईटी एंट्रेंस में कुल 100 मल्टीपल सवाल पूछे जाएंगे। एक घंटा 40 मिनट परीक्षा का समय निर्धारित किया गया है। गलत आंसर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 60 फीसद अंकों के साथ क्लीयर होना चाहिए। कंपार्टमेंट या रीअपीयर के स्टूडेंट्स को दाखिला नहीं मिलेगा। बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिला सिर्फ एंट्रेंस की मेरिट के आधार पर ही मिलेगा।

इतनी सीटों पर मिलेगा दाखिला

पीयू के तीन इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट और सीसीईटी-26 में बीई कोर्स में दाखिले के लिए सीटें निर्धारित कर दी गई हैं। जानकारी अनुसार पीयू के यूआइईटी में कुल 24 सीटें, यूआइसीईटी में 8 और होशियारपुर स्थित यूआइईटी में 27 सीटें पर दाखिला मिल सकेगा। सीसीईटी-26 में भी 24 सीटों पर दाखिला मिलेगा, साथ ही दो सीटें ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के साथ भरी जाएंगी।

----

"जिन स्टूडेंट्स को जेईई के तहत दाखिला नहीं मिल पाता उनके लिए लेट्रल एंट्री के तहत यूआइइटी जैसे प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिला मिलने का अच्छा मौका मिल जाता है। हर साल सीटों के मुकाबले कई गुणा आवेदन आते हैं। इंजीनियरिंग डिप्लोमा कर चुके स्टूडेंट्स को सीधे बीई कोर्स में दाखिला मिल जाता है। इन सभी इंस्टीट्यूट्स की प्लेसमेंट भी काफी अच्छी है ।

                                                                                 -प्रो. जितेंद्र गोस्वामी, डायरेक्टर यूआइइटी, पीयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.