Move to Jagran APP

विदेश जाने के इच्छुक नर्सिंग स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, कोर्स में शामिल होगा आइलेट्स

पंजाब में मेडिकल एजुकेशन विभाग ने अपने दो मेडिकल कॉलेजों में चल रहे नर्सिंग के कोर्स में आइलेट्स को शामिल करने की तैयारी शुरू कर दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 12:38 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 08:57 AM (IST)
विदेश जाने के इच्छुक नर्सिंग स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, कोर्स में शामिल होगा आइलेट्स

चंडीगढ़ [इन्द्रप्रीत सिंह]। नर्सिंग का कोर्स करके विदेशों में बसने की इच्छुक लड़कियों और उनके अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें इस बात से घबराने की जरूरत नहीं है कि उनकी बेटियों को अंग्रेजी बोलनी नहीं आती। मेडिकल एजुकेशन विभाग ने अपने दो मेडिकल कॉलेजों में चल रहे नर्सिंग के कोर्स में आइलेट्स को शामिल करने की तैयारी शुरू कर दी है। अमृतसर और पटियाला के मेडिकल कॉलेज से इसकी शुरुआत होगी।

loksabha election banner

मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सतीश चंद्रा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इसकी जरूरत दो माह पहले लगाए गए रोजगार मेले को देखकर लगी। उन्होंने बताया कि विदेश में नर्स के रूप में प्लेसमेंट के लिए 300 में से मात्र आठ लड़कियां ही चुनी गईं। पता चला कि ज्यादातर लड़कियां अंग्रेजी बोलने में नाकाम रहीं जिस कारण उनका चयन नहीं हो सका।

चंद्रा ने बताया कि विदेश में ही नहीं बल्कि भारत जैसे देश में ही नर्सिंग की आज भी भारी मांग है लेकिन इस तरह की दिक्कतें आड़े आ रही हैं जिन्हें दूर करने की जरूरत है। हम इसी साल से नर्सिंग के साथ-साथ दो महीने का आइलेट्स का कोर्स करवाएंगे। साथ ही यह व्यवस्था भी की जाएगी कि पहले साल से ही इसे उनके कोर्स का हिस्सा बना दिया जाए ताकि पढ़ाई के साथ साथ उनकी अंग्रेजी बोलने की क्षमता बढ़ सके।

आइलेट्स का बड़ा कारोबार

उल्लेखनीय है कि पंजाब में इस समय आइलेट्स का बड़ा कारोबार है। पंजाब के तमाम बड़े और छोटे शहरों में आइलेट्स करके विदेश जाने के इच्छुक युवाओं की लाइनें लगी हुई हैं। कई शहरों का तो हाल यह हो गए हैं कि पूरा बाजार आइलेट्स करवा रहा है।

यह कोर्स करवाने वाले एक बड़े सेंटर के मालिक ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि उनके पूरे पंजाब में कई सेंटर हैं जहां दस हजार स्टूडेंट पढ़ते हैं। इनसे 12 हजार रुपये प्रति माह फीस ली जाती है। यानी 12 करोड़ रुपये प्रति माह का इनका कारोबार है। इस तरह के कई सेंटर युवाओं को आइलेट्स करवा रहे हैं, ताकि वे विदेश में जाकर नौकरी कर सकें-वहां बस सकें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.