Move to Jagran APP

NSS वॉलंटियर्स ने उठाया बीड़ा, चंडीगढ़ के लोगों को डेंगू से बचाव के लिए चलाया अभियान, नौ टीमें कर रही जागरूक

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन सेक्टर-50 की एनएसएस वॉलंटियर्स ने लोगों को डेंगू बचाव के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। वॉलंटियर्स ने गांव कजहेड़ी में डेंगू के खिलाफ जागरूकता और स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन किया।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 09:57 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 09:57 AM (IST)
NSS वॉलंटियर्स ने उठाया बीड़ा, चंडीगढ़ के लोगों को डेंगू से बचाव के लिए चलाया अभियान, नौ टीमें कर रही जागरूक
42 वॉलंटियर्स की नौ टीमें अलग-अलग एरिया में लोगों को डेंगू के खिलाफ जागरूक कर रही है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर में डेंगू लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। चंडीगढ़ में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 545 तक पहुंच गया है। अगर स्थिति पर अभी काबू नहीं पाया गया तो हालात ज्यादा खराब हो सकते हैं। ऐसे में गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन सेक्टर-50 की एनएसएस वॉलंटियर्स ने लोगों को डेंगू बचाव के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। वॉलंटियर्स ने गांव कजहेड़ी में डेंगू के खिलाफ जागरूकता और स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन किया। लगभग 42 वॉलंटियर्स ने नौ टीमें बनाकर अलग-अलग एरिया में जाकर लोगों को डेंगू के खिलाफ जागरूक किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर उनके साथ स्थानीय पार्षद चंद्रावती शुक्ला भी मौजूद रहीं। उन्होंने स्थानीय सिविल डिस्पेंसरी की डॉक्टर अंजली ने कहा कि अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को डेंगू बचाव की जानकारी दी जाए। वॉलंटियर्स ने कजहेड़ी की स्थिति के बारे में डॉक्टर अंजली को जानकारी दी। अभियान के तहत स्थानीय लाेगों से बातचीत करते समय आवश्यक सावधानी बरतने के लिए कहा गया। लोगों को डेंगू फैलने के कारणों, लक्षणों और उपचार के बारे में बताया गया। मलेरिया अधिकारी जितेंद्र सिंह ने वॉलंटियर्स की टीमों को लोगों तक ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचने की बात कही। 

स्टूडेंट्स ने लोगों को जानकारी दी की डेंगू से बचने के लिए अपने आसपास साफ-सफाई रखें और साफ पानी को जमा न होने दें। बदन दर्द, सिर दर्द, तेज बुखार, चक्कर, उल्टी आदि डेंगू के लक्षण हो सकते हैं, ऐसे में तुरंत डॉ. से संपर्क करें। सुबह शाम पूरे कपड़े पहने। लोगों को बताया गया कि डेंगू का मच्छर सबसे ज्यादा दिन के समय में एक्टिव रहता है और हाथ पैर जैसे शरीर के खुले पार्ट्स पर काटता है।

एनएसएस वॉलिंटियर्स का कहना है कि ट्राईसिटी में जिस तरह डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है उसको देखते हुए हमने लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने का मन बनाया है। चंडीगढ़ के हर स्कूल कॉलेज गांव में जाकर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जाएगा और डेंगू के क्या क्या लक्षण होते हैं और उससे बचने के क्या-क्या उपाय हैं इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। यह अभियान ना केवल चंडीगढ़ में जारी रहेगा बल्कि पंचकूला और मोहाली में भी यह आयोजित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.