Move to Jagran APP

Jagran Impact : अब गोदाम से सीधे नहीं ले सकेंगे घरेलू सिलेंडर की डिलीवरी Chandigarh News

लोग अब गैस एजेंसी के गोदाम जाकर सीधा घरेलू सिलेंडर की डिलीवरी नहीं ले सकेंगे। गैस कंपनियों ने अपनी सभी एजेंसियों को गोदाम से सीधा घरेलू सिलेंडर देने पर रोक लगा दी है।

By Edited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 09:46 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 09:34 AM (IST)
Jagran Impact : अब गोदाम से सीधे नहीं ले सकेंगे घरेलू सिलेंडर की डिलीवरी Chandigarh News
Jagran Impact : अब गोदाम से सीधे नहीं ले सकेंगे घरेलू सिलेंडर की डिलीवरी Chandigarh News

चंडीगढ़, [करमजीत परवाना]। शहर के लोग अब गैस एजेंसी के गोदाम जाकर सीधा घरेलू सिलेंडर की डिलीवरी नहीं ले सकेंगे। गैस कंपनियों ने अपनी सभी एजेंसियों को गोदाम से सीधा घरेलू सिलेंडर देने पर रोक लगाने को कहा है। ऐसा न करने पर गैस एजेंसियों के लाइसेंस रद कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के बाद गैस कंपनियों ने यह कदम उठाया है। रोजाना सीएनसी (कैश एंड कैरी) के नाम पर मिलने वाली छूट पर ठगी की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी। जिसके बाद सभी मुख्य ऑयल कपंनियों ने गैस एजेंसियों को नए निर्देश दिए।

शहर में घरेलू गैस सप्लाई करने वाली तीनों मुख्य सरकारी कंपनियों ने एजेंसियों को आदेश दिए कि किसी भी परिस्थिति में ग्राहक को गोदाम से सिलेंडर नहीं मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने अपनी एजेंसियाें को मैसेज कर दिया है।

दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था मुद्दा

उल्लेखनीय है कि इस माह 17 फरवरी को दैनिक जागरण में कैश एंड कैरी छूट का ग्राहकों को नहीं मिल रहा फायदा, गैस एजेंसियां हर दिन कर रही हजारों की ठगी नाम से खबर प्रकाशित की गई थी। जिसके बाद कंपनियों ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए अपनी सारी गैस एजेंसियों पर नकेल कसनी शुरू कर दी और इस प्रकार धांधली को समाप्त करने के लिए गोदाम से सिलेंडर की डिलीवरी बंद करने के आदेश भी दे दिए।

कंपनी का लाइसेंस होगा रद

कंपनी ने ग्राहकों की इमरजेंसी का ध्यान रखते हुए गैस एजेंसी को यह भी आदेश दिए है कि अगर किसी ग्राहक को बहुत ही इमरजेंसी हो तो उसकी आवश्यकता को देखते हुए उसे सिलेंडर मुहैया करवाया जाए लेकिन उस केस में ग्राहक को कैश एंड कैरी छूट का फायदा देना होगा। ऐसा न करने पर और एजेंसी के खिलाफ शिकायत मिलने पर कंपनी एजेंसी के खिलाफ सख्त कदम उठाएगी। इस क्रम में कंपनी एजेंसी का लाइसेंस भी रद कर सकती है।

2500 सिलेंडरो की गोदाम से हो रही डिलीवरी

लगभग 12 लाख की आबादी के शहर को एचपी, इंडेन और भारत गैस कंपनी द्वारा जारी की गई कुल 23 गैस एजेंसियों द्वारा रोजाना हजारों गैस सिलेंडर मुहैया करवाए जाते हैं। सूत्रों के अनुसार रोजाना एक गोदाम से हर रोज औसतन 100 सिलेंडर और सभी गोदामों 2300 ग्राहक अपनी जिम्मेदारी पर सिलेंडर एजेंसियों के गोदाम ले जाते हैं लेकिन एजेंसी वाले कभी भी ग्राहकों को सीएनसी (कैश एंड कैरी) के बारे में नहीं बताते थे और छूट के रुपये अपनी जेब में डाल लेते थे।

गोदाम से लेने पर मिलती है 27.60 रुपये की छूट

गोदाम से रसोई गैस सिलेंडर लेने पर उपभोक्ता को 27.60 रुपये की छूट मिलती है लेकिन कोई एजेंसी इसका पालन नहीं करती थी। नए निर्देश आने के बाद अब एजेंसी ने लोगों को सीएनसी के बारे में बताना तो शुरू कर दिया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.