Move to Jagran APP

राहत की खबर: शहर के लोगों को अब दोपहर में भी दो घंटे मिलेगा पानी

शहरवासियों को जल्द एक बड़ी राहत मिलने जा रही है। अब लोगों को सुबह और शाम की तरह दोपहर को भी दो घंटे पानी की सप्लाई मिलेगी।

By Edited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 09:18 PM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 12:14 PM (IST)
राहत की खबर: शहर के लोगों को अब दोपहर में भी दो घंटे मिलेगा पानी
राहत की खबर: शहर के लोगों को अब दोपहर में भी दो घंटे मिलेगा पानी

चंडीगढ़, राजेश ढल्ल। शहरवासियों को जल्द एक बड़ी राहत मिलने जा रही है। अब लोगों को सुबह और शाम की तरह दोपहर को भी दो घंटे पानी की सप्लाई मिलेगी। लोकसभा चुनाव से पहले दोपहर को 12 से 2 बजे तक यह सप्लाई शुरू हो जाएगी। मालूम हो कि शहर में पानी की किल्लत होने के कारण छह साल पहले दोपहर की सप्लाई बंद कर दी गई थी। लेकिन अब कजौली वाटर व‌र्क्स के पांचवें और छठे फेज का निर्माण कार्य 14 फरवरी को पूरा होने जा रहा है।

loksabha election banner

मेयर राजेश कालिया का दावा है कि 20 फरवरी तक कजौली वाटर व‌र्क्स से सेक्टर-39 वाटर व‌र्क्स तक अतिरिक्त 35 एमजीडी पानी मिलना शुरू हो जाएगा। जिसमें से 29 एमजीडी चंडीगढ़ को मिलेगा, जबकि तीन एमजीडी पंचकूला और तीन चंडीमंदिर को मिलना शुरू हो जाएगा। 25 फरवरी तक इस अतिरिक्त पानी की सप्लाई शहर के लिए शुरू कर दी जाएगी।

मौके का किया मुआयना

मेयर राजेश कालिया, पूर्व मेयर अरुण सूद, सुपरिंटेंडेट इंजीनियर एनपी शर्मा, पार्षद रविकांत शर्मा, शक्तिदेव शाली, जगतार जग्गा के साथ अधिकारी पंजाब स्थित कजौली वाटर व‌र्क्स में अंतिम स्टेज पर चल रहे काम को देखने के लिए गए। यहां पर इनटेक चैंबर डालने का काम किया जा रहा है।

पीएम से शुभारंभ करवाना चाहते हैं कालिया

स्मार्ट सिटी के तहत शहर में 24 घंटे पानी की सप्लाई करने की योजना है, लेकिन इसको लागू करवाने में अभी काफी समय लगेगा, इसलिए नगर निगम दो नए फेज से पानी मिलने पर सबसे पहले लोगों के लिए दोपहर 12 से 2 बजे तक दो घंटे की सप्लाई शुरू करने जा रहा है। मेयर राजेश कालिया का कहना है कि वह चाहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी ही इस नए प्रोजेक्ट का उद्घाटन करें। प्रशासन पीएम मोदी को अपने अन्य प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन के लिए बुला रहा है, उसमें ही इन दो नए फेज का उद्घाटन करवा दिया जाएगा।

30 करोड़ रुपये का घाटा और बढ़ जाएगा

इस समय नगर निगम पहले चार फेज से जो पानी लेकर लोगों तक पहुंचा रहा है, उससे नगर निगम को हर साल 70 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। ऐसे में पांचवें और छठे फेज से जब पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी, तो 30 करोड़ रुपये का घाटा और बढ़ जाएगा। ऐसे में इस घाटे को पूरा करने के लिए नगर निगम पानी के रेट भी बढ़ा सकता है। मोरिंडा के पास कजौली से चंडीगढ़ तक पानी लाने के लिए पंपिंग की जाती है। पंपिंग स्टेशन को चलाने के लिए हर माह तीन करोड़ रुपये का बिजली का बिल आता है। ऐसे में नगर निगम अब कजौली स्थित पं¨पग स्टेशन पर बिजली की हॉटलाइन भी लेने जा रहा है, ताकि यहां पर कभी भी बिजली का कट न लगे।

आरओ से पानी पीने की जरूरत नहीं : सुपरिंटेंडेंट

इंजीनियर सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर एनपी शर्मा का कहना है कि चंडीगढ़ में ट्रीट करके जो पानी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, उसका टोटल डिजॉल्ट सॉल्यूशन 150 तक है, जबकि डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 500 से एक हजार तक टीडीएस तक पानी पीया जा सकता है। शर्मा का कहना है कि ऐसे में जिन लोगों ने घर पर आरओ वाटर सिस्टम लगाया है, वह हटा देना चाहिए। क्योंकि आरओ सिस्टम से पानी में टीडीएस कम होकर 20 से 25 हो जाता है, जिससे रोध प्रतिरोधक शक्ति भी कम हो जाती है। उन्होंने अपने घर से आरओ वाटर सिस्टम हटा दिया है।

वोट बैंक के लिए चुनाव से पहले भाजपा लाना चाहती है पानी

लोकसभा चुनाव से पहले आचार संहित लागू होने वाली है। ऐसे में भाजपा इन दो नए फेजों से पानी लाकर चुनाव में वोट बैंक बटोरना चाहती है, ताकि इसका क्रेडिट लिया जा सके। इसलिए कालिया ने मेयर बनते ही इस प्रोजेक्ट को अपने टारगेट में लिया है, वे यहां पर 5 बार निरीक्षण कर चुके हैं। इस समय पूरा जनस्वास्थ्य विभाग इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में लगा हुआ है।

एक दिन पानी की किल्लत और झेलनी होगी

शहर को इस समय कजौली वाटर व‌र्क्स में पांचवें और छठे फेज के इनटेक का काम चल रहा है। इसके अलावा पहले के बने फेज के इनटेक का भी सफाई काम चल रहा है। इसलिए पहले से शहर में दो दिन की पानी की किल्लत है। लेकिन काम अभी भी चल रहा है, इसलिए नगर निगम का कहना है कि रविवार सुबह भी शहरवासियों को पानी की सप्लाई नहीं आएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.