Move to Jagran APP

न्याय स्कीम के लिए फार्म भरवाने पर बंसल को चुनाव आयोग का नोटिस

भाजपा उम्मीदवार किरण खेर के बाद अब चुनाव आयोग ने कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

By Edited By: Published: Wed, 08 May 2019 10:19 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 09:03 AM (IST)
न्याय स्कीम के लिए फार्म भरवाने पर बंसल को चुनाव आयोग का नोटिस

जासं, चंडीगढ़ : भाजपा उम्मीदवार किरण खेर के बाद अब चुनाव आयोग ने कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आयोग ने यह नोटिस बुधवार शाम भाजपा की शिकायत पर जारी किया। आयोग ने पवन बंसल को 24 घंटे के भीतर जवाब देने के लिए कहा है। भाजपा नेता शिवाय धीर ने कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल की शिकायत की थी। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस चुनाव प्रचार के दौरान अपनी न्याय स्कीम को प्रमोट करने के लिए पंफ्लेट बांट रही है। ऐसा करके वह मतदाताओं को भ्रमित कर रहे हैं। पार्टी नेताओं की ओर से जो पंफ्लेट बांटे जा रहे हैं उसमें लोगों से फार्म भी भरवाए जा रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर इस स्कीम का नाम न्याय दिया गया है।

loksabha election banner

वोटरों से बैंक अकाउंट नंबर और अन्य निजी जानकारी मांगने का आरोप

नोडल अधिकारी अनिल गर्ग ने बताया कि मामले में शिकायत मिली है कि कांग्रेस साल का 72 हजार रुपये जमा करवाने के लिए मतदाताओं से बैंक अकाउंट के अलावा उनकी कई निजी जानकारियां भी मांग रही है। जिसमें संपर्क नंबर के अलावा पो¨लग बूथ नंबर की जानकारी भी मांगा जा रहा है, जो कि आचार संहिता का उल्लंघना है। नोटिस में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का भी जिक्र इससे पहले चुनाव आयोग ने भाजपा उम्मीदवार किरण खेर को नोटिस जारी कर चुका है। इसका जवाब किरण खेर दे चुकी है। आयोग ने इस प्रचार के दौरान पहली बार पवन बंसल को नोटिस जारी किया है। नोटिस में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का भी जिक्र किया है, जिसमे कहा गया है कि राजनीतिक दलों को प्रचार के दौरान इस तरह के वादों से बचना चाहिए।

कांग्रेस की शिकायत खारिज

वहीं कांग्रेस पार्टी की वकील ने एक शिकायत चुनाव आयोग से की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि हाल ही में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की जो रैली हुई थी उसकी भाजपा ने कोई मंजूरी नहीं ली है। यह शिकायत चुनाव आयोग ने खारिज दी। चुनाव आयोग की ओर से वकील चांदगोठिया को जारी पत्र में कहा गया है कि इसकी मंजूरी भाजपा के परमिशन सेल के संयोजक ¨प्रस भुदेंला ने ली थी। चुनाव आयोग के नोडल अधिकारी ने कहा है कि भविष्य में वह कोई भी ऐसी शिकायत देने से पहले उसके तथ्यों की सहीं तरीके से जांच कर ले।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.