जेएनएन, मोहाली। ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) की ओर से एयरपोर्ट रोड को न्यू चंडीगढ़ और बद्दी को कनेक्टिविटी देने के लिए एक नई सड़क बनकर तैयार हो गई है। इसे दिसंबर तक लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इस सड़क के बनने के बाद दिल्ली से आने वाला कोई भी वाहन जिसने न्यू चंडीगढ़ और बद्दी जाना होगा उसे चंडीगढ़ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह जीरकपुर को भी बाईपास करते हुए सिंहपुर के मैकडोनाल्ड चौराहे से सीधा एयरपोर्ट रोड होता हुआ न्यू चंडीगढ़ पहुंच जाएगा। वहां से बद्दी की तरफ निकल जाएगा।

यही नहीं, हिमाचल से आने वाले लोग जिन्होंने एयरपोर्ट जाना होगा वह भी इस मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे। उनको भी चंडीगढ़ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी के साथ साथ कुराली, खरड़, मोहाली के जिन लोगों ने न्यू चंडीगढ़ जाना होगा उनके लिए भी यह मार्ग काफी राहत देने वाला है और कम समय भी लगेगा।

ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) ने एयरपोर्ट को न्यू चंडीगढ़ के साथ जोड़ने के लिए प्रपोजड रोड (पीआर) 7 को बनाने के लिए 80 प्रतिशत एरिया को समतल कर दिया है। अब इस 9 किलोमीटर लंबे रास्ते को सड़क के लिए तैयार किया जा रहा है। यह सड़क चंडीगढ़-तोगा-बूथगढ़ पीआर-4 मार्ग पर गांव रानी माजरा के पास जाकर जुड़ेगी।

बता दें, इस मार्ग का जो हिस्सा मोहाली-खरड़ मार्ग पर स्थित न्यू सन्नी एन्क्लेव की ओर से बनाया गया था उसे गमाडा की ओर से पूरी तरह खारिज कर दिया गया है। अब गमाडा ने अपने पैरामीटर के तहत नई सड़क को तैयार किया है। सड़क के लिए करीब 5 फुट गहरी खुदाई कर सड़क की मिट्टी और गटका निकाल दिया गया है। करीब 9 किलोमीटर लंबा यह मार्ग पीआर 7 रिंग रोड की एक्सटेंशन का हिस्सा है। इस मार्ग को बनाने के लिए गमाडा करोड़ों रुपये खर्च कर रहा है। इस मार्ग पर 3 नदियां पड़ती हैं। उन पर ब्रिज बनाया जाएगा।

करीब 200 फुट चौड़े इस मार्ग के दोनों ओर एयरपोर्ट रोड की तर्ज पर सर्विस लेन बनेगी और हैलोजन लाइट लगेगी। मार्ग को तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है। बहुत सी जगह तो सड़क बन कर तैयार है। कई जगह यह काम किया जा रहा है। रिंग रोड का यह हिस्सा बनने से वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी। खरड़ से संबंधित बहुत से लोग चंडीगढ़ जाना चाहते हैं उन्हें इसका फायदा मिलेगा। सड़क को पूरा करने का लक्ष्य गमाडा की ओर से दिसंबर रखा गया है, लेकिन लॉकडाउन के चलते कुछ लेबर जाने के कारण काम की रफ्तार कम हो गई थी, पर इस मार्ग का काम काफी हद तक किया भी जा चुका है।

कुछ एरिया में तो नई सड़क बनाकर उस पर प्रीमिक्स आदि डाल दी गई है। कई जगह सड़क का काम अभी चल रहा है। इस मार्ग की लैंड एक्विजिशन तो कर ली गई थी, लेकिन कुछ हिस्सों में किसानों द्वारा स्टे भी लिया हुआ है। इस स्टे के कारण कई जगह काम प्रभावित है, लेकिन शेष जगह पर काम पूरी तेजी से किया जा रहा है। गमाडा के इस मार्ग के बनने के बाद सीएम हाउस को भी सीधी कनेक्टिविटी एयरपोर्ट से मिल जाएगी।

Edited By: Kamlesh Bhatt