Move to Jagran APP

स्वयंसेवी संस्था सक्षम की सलाहकार से अपील, चंडीगढ़ में दिव्यांगों की वैक्सीनेशन के लिए हो अलग प्रावधान

चंडीगढ़ में कोरोना टीकाकरण के लिए बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटरों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में समाजसेवी संस्था सक्षम ने सलाहकार परिदा से अपील की है कि दिव्यांग लोगों के लिए अलग से टीकाकरण के लिए प्रावधान किया जाना चाहिए।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 04:06 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 04:06 PM (IST)
स्वयंसेवी संस्था सक्षम ने सलाहकार से अपील की है कि दिव्यांगों की वैक्सीनेशन के लिए अलग प्रावधान होना चाहिए।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड वैक्सीनेशन जरूरी है। चंडीगढ़ में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है और सैकड़ों लोग वैक्सीनेशन के लिए उत्सुकता दिखा रहे हैं। इस सब के बीच सबसे ज्यादा परेशानी दिव्यांगों को आ रही है। इसके लिए सक्षम स्वयंसेवी संस्था ने प्रशासक के सलाहकार मनोज कुमार परिदा से अपील की है कि दिव्यांगों के टीकाकरण के लिए अलग से प्रबंध किए जाएं ताकि वह भी आराम से जल्द से जल्द टीकाकरण करवा सकें।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि चंडीगढ़ में 18 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो चुकी है। इसके बाद सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ लगनी शुरू हो गई है। लेकिन दिव्यांगों की हालत सबसे ज्यादा खराब है। कोरोना बचाव का एक रास्ता फिजिकल डिस्टेसिंग है लेकिन इस समय गर्मी का मौसम है और केंद्रों में फिजिकल डिस्टेसिंग रखते हुए दिव्यांगों के लिए टीकाकरण परेशानी है।

पोर्टल पर दिव्यांगों के लिए कोई प्रावधान नहीं

सक्षम स्वयंसेवी संस्था के प्रधान डॉ. प्रवीन चौबे ने बताया कि टीकाकरण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद हो रहा है। लेकिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिव्यांगों के लिए अलग से कोई सुविधा नहीं है, जहां से वह टीकाकरण से पहले बता सके कि वह दिव्यांग है। जिसके चलते उन्हें खड़े होने या फिर देखने में परेशानी है। ऐसे में चंडीगढ़ प्रशासन को टीकाकरण के लिए अलग से प्रावधान करना चाहिए ताकि दिव्यांगों को भी सामान्य लोगों की तरह वैक्सीनेशन का लाभ मिल सके।

शहर में 15 हजार दिव्यांग 

शहर में दिव्यांगों की बात की जाए तो 21 प्रकार की दिव्यांगता के शहर में 15 हजार के करीब दिव्यांग हैं। जो कि अलग-अलग आयुवर्ग के हैं। कई दिव्यांगों को कोरोना हो भी चुका है। इसके बाद अब वह भी सामान्य नागरिकों की तरह वैक्सीनेशन लेना चाहते हैं, लेकिन वैक्सीनेशन सेंटरों पर लगने वाली भीड़ दिव्यांगों के लिए परेशानी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.