सवांद सहयोगी नयागांव/मुल्लांपुर। चंडीगढ़ के साथ लगते न्यू चंडीगढ़ के मुल्लांपुर में बने कैंसर हास्पिटल में पहले चरण की सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। अस्पताल में मरीजों के लिए ओपीडी, रेडियोलॉजी, रेडियोथैरेपी जैसी कई सेवाएं हो चुकी हैं। होमी भाभा कैंसर अस्पताल का लाभ पंजाब के साथ साथ हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के मरीजों को भी मिलेगा। अभी हास्पिटल का पहला चरण ही शुरू किया गया है। जल्द ही अस्पताल में मरीजों को देने वाली सभी प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाओं के बाद इसका औपचारिक तौर पर उद्घाटन किया जाएगा।

चंडीगढ़ के साथ लगते न्यू चंडीगढ़ स्थित होमी भाभा कैंसर हास्पिटल एवं रिसर्च सेंटर की नींव दिसंबर 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह के द्वारा रखा गया था। अस्पताल न्यू चंडीगढ़ के मेडिसिटी में 663.74 करोड़ रुपये की लागत से उत्तरी भारत का सबसे अत्याधुनिक सुविधाओं वाला 300 बेड का कैंसर हास्पिटल है। जोकि लगभग 50 एकड़ में बना हुआ है। पहले चरण की सेवाएं इस अस्पताल में शुरू कर दी गई हैं। इसमें रेडियोलॉजी, रेडियोथेरेपी, मेडिकल आंकोलॉजी, माइक्रोबायोलाजी एवं प्रीवेंटिव आंकोलाजी की सेवाएं मरीजों को मिलना शुरू हो गई हैं। 

अस्पताल केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किया गया है। अस्पताल के हर काम की निगरानी प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा की जाती है। अभी इस इस संस्थान में 40 डाक्टरों की टीम काम कर रही है। जो की जरुरत के अनुसार बढ़ती रहेगी। अभी हास्पिटल में रोजाना 25 से 30 मरीजों को देखा जा रहा है। कैंसर मरीजों के इलाज के अलावा रिसर्च एवं शिक्षा का काम भी किया जाएगा। गरीब मरीजों के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत मुफ्त इलाज की व्यवस्था भी होगी।

डाक्टर्स डे पर शुरू होगी नई यूनिट

एक जुलाई को डाक्टर डे के अवसर पर हास्पिटल में रेडियोलोजी की एक नई यूनिट का उद्घाटन किया जाएगा। इस यूनिट के उद्घाटन के बाद हास्पिटल में प्रतिदिन 125 मरीजों की जांच की क्षमता होगी। इसके अलावा कैंसर के मरीजों के शल्य चिकित्सा की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए अभी आपरेशन थिएटर शुरू नहीं हुए हैं। उनको भी जल्द से जल्द शुरू करने की योजना है। अभी हास्पिटल में आपातकाल की स्थिति में मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। लेकिन दूसरे चरण में हास्पिटल में 300 बेड ऐसे हैं, जिन पर मरीजों को भर्ती किया जा सकता है।

Edited By: Ankesh Thakur