जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में कर्फ्यू के दौरान लोगों को रोजमर्रा की चीजें उपलब्ध करवाने में लगी पंजाब पुलिस के जवानों ने कर्फ्यू लगने के बाद से राज्य में लोगों को डेढ़ लाख खाने के पैकेट पहुंचाए हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा है कि राज्य में लोगों को अपनी सामान्य और मेडिकल जरूरतें पूरा करने के लिए ई पास सुविधा शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही राज्य में लोगों के लिए 112 नंबर को कर्फ्यू हेल्पलाइन के तौर पर शुरू कर दिया गया है।

डीजीपी गुप्ता के अनुसार ई पास हासिल करने के लिए लोग ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और इसके लिए सभी जिला पुलिस मुख्यालयों में दो अधिकारियों को कर्फ्यू पास अधिकारी के तौर पर तैनात कर दिया गया है। यह अधिकारी ऐसे आवेदन करने वालों की जांच करके उन्हें पास जारी करेंगे, जो कि आवेदनकर्ता के स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध होगा।

इस पास के तहत एक क्यूआर कोड दिया जाएगा जिसे पुलिस वाले कभी भी जांच सकते हैं। डीजीपी ने स्पष्ट किया है यह सुविधा सिर्फ रोजमर्रा या मेडिकल आपातकाल की सुविधा में प्रयोग करने के लिए दी गई है और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गुप्ता ने कहा कि पिछले 24 घंटे में अमृतसर होशियारपुर बरनाला बठिंडा मोगा और अन्य जिलों में 130000 से अधिक पैकेट वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा 10 लाख खाने के पैकेट की डोर टू डोर वितरण की योजना पर शुक्रवार से काम शुरू कर दिया जाएगा। गुप्ता ने कहा कि पटियाला में लोगों को जरूरी चीजों की होम डिलीवरी के लिए प्रशासन ने पंजीकृत दुकानदारों को लाइसेंस जारी कर दिए हैंं और ऐसे दुकानदारों की सूची जारी कर दी गई।

मानसा और बठिंडा जिलों में प्रशासन ने दुकानदारों को टाइम स्लॉट और लाइसेंस देकर लोगों को जरूरी सामान उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है। मोगा में दुकानदारों ने डोर स्टेप सप्लाई देने को इन्कार कर दिया है, जबकि लुधियाना और फाजिल्का में कीमतों में तेजी से वृद्धि होने के कुछ मामले भी सामने आए हैं।

उन्होंने माना कि फिरोजपुर में अभी-अभी डोर-टू-डोर आपूर्ति शुरू नहीं की जा सकी है, जबकि तरनतारन में पेट्रोल पंप खोलने को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति देखी गई है उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन स्थानीय प्रशासन और जोमैटो, स्विगी और उबर ईट्स जैसी कंपनियों के साथ मिलकर लोगों को जरूरी सामान उपलब्ध करवाने के तमाम प्रयास कर रहा है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!