Move to Jagran APP

तंबाकू खाने वालों में पंजाब से आगे हरियाणा, चंडीगढ़ में भी 12.1 प्रतिशत लोग करते हैं सेवन, सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

तंबाकू एक धीमा जहर है जो सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे धीरे मौत के मुंह मे धकेलता जाता है। इससे कई तरह की बीमारियां भी होती हैं लेकिन लोग जाने अनजाने में तंबाकू के प्रोडक्ट्स का सेवन करते रहते हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 01:48 PM (IST)
तंबाकू खाने वालों में पंजाब से आगे हरियाणा, चंडीगढ़ में भी 12.1 प्रतिशत लोग करते हैं सेवन, सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा
रिपोर्ट के मुताबिक देश में 38 फीसद पुरुष तंबाकू आदि नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं।

जागरण संवाददाता चंडीगढ़। ऐसे लोग जो धूमपान और तंबाकू  का सेवन बड़े शौक से करते हैं और धीरे -धीरे ये शौक उनकी लत बन जाती है। फिर चाहकर भी ये लत नहीं छूटती। दरअसल तंबाकू एक धीमा जहर है जो सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे धीरे मौत के मुंह मे धकेलता जाता है। इससे कई तरह की बीमारियां भी होती हैं, लेकिन लोग जाने अनजाने में तंबाकू के प्रोडक्ट्स का सेवन करते रहते हैं। लोग बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, जर्दा, खैनी, हुक्का, चिलम जैसे तंबाकू प्रोडक्ट्स का सेवन कर अपनी उम्र को कम कर रहे हैं।

loksabha election banner

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के चंडीगढ़ में 12.1 फीसद पुरुष तंबाकू पदार्थों का सेवन करते हैं। इसमें तंबाकू, सिगरेट, हुक्का, गुटखा और खैनी जैसे नशीले पदार्थ शामिल है। चंडीगढ़ से ज्यादा पंजाब और हरियाणा में पुरुष इन तंबाकू प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब में 12.9 फीसद पुरुष और हरियाणा में 29.1 फीसद पुरुष इन नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में 38 फीसद पुरुष तंबाकू आदि नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं।

उत्तर भारत के किन राज्यों में तंबाकू के सेवन की यह स्थिति

उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में पुरुषों द्वारा तंबाकू आदि नशीले पदार्थों के सेवन को लेकर नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे ने आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक जम्मू और कश्मीर में 38.3 फीसद, लद्दाख में 35.7 फीसद, उत्तराखंड में 33.7 फीसद, हिमाचल में 32.3 फीसद और दिल्ली में 26.3 फीसद पुरुष तंबाकू पदार्थों का सेवन करते हैं।

सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों में रहने वाले पुरुष करते हैं तंबाकू जैसे नशीले पदार्थों का सेवन

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों में रहने वाले पुरुष तंबाकू जैसे नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं। आंकड़ों की माने तो हर राज्य में ग्रामीण इलाके में रहने वाले पुरुषों में 42.7 फीसद पुरुष तंबाकू आदि का सेवन करते हैं। जबकि शहरी इलाके में रहने 28.8 फीसद पुरुष तंबाकू आदि का सेवन करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.