Move to Jagran APP

जीरकपुर के गांव गाजीपुर की बदलेगी नुहार, 27 करोड़ की लागत से लगेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

जैसे-जैसे शहर का विस्तार हो रहा है उसी तरह से बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। ध्यान रहे कि जीरकपुर नगर परिषद का चुनाव भी लंबित है। शहर में कई जगह लोग आए दिन सीवरेज ओवरफ्लो की शिकायतें काउंसिल दफ्तर में लेकर आते हैं।

By Edited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 10:16 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 09:42 AM (IST)
गांव गाजीपुर में 27 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। (फाइल फाेटाे)

जीरकपुर, जेएनएन। जीरकपुर के गांव गाजीपुर में 27 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। शहर में सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या है, इसे देखते हुए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगाने का फैसला लिया गया है। इसको लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली गई है। शहर में मौजूदा समय में केवल एक ही सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट है।

loksabha election banner

वहीं, जैसे-जैसे शहर का विस्तार हो रहा है, उसी तरह से बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। ध्यान रहे कि जीरकपुर नगर परिषद का चुनाव भी लंबित है। शहर में कई जगह लोग आए दिन सीवरेज ओवरफ्लो की शिकायतें काउंसिल दफ्तर में लेकर आते हैं। इसलिए इस उक्त प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने में राजनीतिक दल के नेता लगे हुए हैं।

प्लांट बनने में लगेंगे डेढ़ से दो साल

एसटीपी लगाने का प्रस्ताव नगर काउंसिल की हाउस की बैठक में पारित किया गया था। हाउस में मौजूद सभी सदस्यों ने प्रस्ताव को लेकर सहमति जताई थी। इसके बाद निकाय विभाग की मंजूरी के बाद सीवरेज बोर्ड पटियाला को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी गई। उम्मीद की जा रही है कि डीपीआर व अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अगले माह काम शुरू करने के लिए टेंडर आदि कॉल कर लिए जाएंगे। इस काम को पूरा होने में डेढ़ से दो साल का समय लगेगा। प्लांट लगने से लोगों की सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या खत्म हो जाएगी।

जल्द शुरू होगा काम: एक्सईएन

उधर, सीवरेज बोर्ड पटियाला की एक्सईएन लता चौहान ने बताया कि जीरकपुर के गांव गाजीपुर में नया सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। जिस पर करीब 27 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसको लेकर औपचरिकताएं पूरी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसे लेकर काम शुरू हो जाएगा। ध्यान रहे जीरकपुर में कई सोसायटियां हैं जहां पर सीवरेज की समस्या ज्यादा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.