Move to Jagran APP

एनसीसी, एनएसएस व यूथ फेस्ट की वेटेज दिलाएगी दाखिले की मेरिट लिस्ट में जगह

कॉलेजों में इस साल से एनएसएस, एनसीसी और यूथ फेस्टिवल जैसी गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वालों के लिए दाखिले में अधिक वेटेज मिलेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 08:03 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 08:59 PM (IST)
एनसीसी, एनएसएस व यूथ फेस्ट की वेटेज दिलाएगी दाखिले की मेरिट लिस्ट में जगह
एनसीसी, एनएसएस व यूथ फेस्ट की वेटेज दिलाएगी दाखिले की मेरिट लिस्ट में जगह

चंडीगढ़ [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। चंडीगढ़ के 11 कॉलेजों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए सिर्फ एकेडमिक मार्क्‍स ही काफी नहीं है। यूटी के कॉलेजों में इस साल से एनएसएस, एनसीसी और यूथ फेस्टिवल जैसी गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वालों के लिए दाखिले में अधिक वेटेज मिलेगी।

loksabha election banner

जनरल कोटे (चंडीगढ़ से बाहर) के स्टूडेंट्स को इसका अधिक फायदा होगा। चंडीगढ़ के कॉलेजों में जनरल कोटे की सिर्फ 15 फीसद सीटें निर्धारित हैं। शहर के सभी कॉलेजों में इस बार सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया से किया जा रहा है। डायरेक्टर हायर एजुकेशन की तरफ से इस साल एडमिशन क्राइटेरिया में एकेडमिक अंकों के अलावा अन्य गतिविधियों के सर्टिफिकेट्स के लिए वेटेज निर्धारित की गई है।

मेरिट लिस्ट में किसी भी स्टूडेंट्स के लोअर क्लास में प्राप्त अंकों के अलावा अन्य गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को 12 फीसद तक अतिरिक्त अंकों का लाभ एडमिशन के लिए बनने वाली मेरिट में मिल सकेगा।

1 से 3 फीसद अंकों की वेटेज

एनसीसी, एनएसएस, यूथ फेस्टिवल और स्पोर्ट्स कैटेगरी के तहत ए, बी और सी सर्टिफिकेट के तहत ग्रेडिंग की जाती है। एनएसएस और एनसीसी में ए सर्टिफिकेट के 1 फीसद, बी सर्टिफिकेट के 2 फीसद और सी सर्टिफिकेट के 3 फीसद अंक निर्धारित किए हैं। यूथ फेस्टिवल में इंटरनेशनल फेस्टिवल के 3 फीसद, नेशनल इंटर यूनिवर्सिटी लेवल के 2.5 फीसद, नार्थ जोन या इंटरन जोनल यूनिवर्सिटी स्तर की प्रतियोगिता के लिए 2 और यूनिवर्सिटी जोनल फेस्टिवल में सर्टिफिकेट का 1 फीसद अंक निर्धारित किया है। यूथ वेलफेयर एक्टिविटी के लिए भी तीन फीसद तक अंक निर्धारित किए गए हैं। सात दिन के कैंप लगाने पर स्टूडेंट्स को मिलने वाले सर्टिफिकेट पर 1 फीसद अंक मिलेगा।

चंडीगढ़ से बाहर के स्टूडेंट्स को भी बराबर का लाभ

शहर के सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए रिजर्वेशन पॉलिसी निर्धारित है। 85 फीसद सीटें चंडीगढ़ के स्कूल व कॉलेज से पढ़े स्टूडेंटस और 15 फीसद सीटें बाहर के स्टूडेंट्स के लिए होंगी। दाखिले के लिए बनने वाली मेरिट लिस्ट में जनरल कोटे के स्टूडेंट्स को भी एनसीसी, एनएसएस, स्पोर्ट्स और यूथ फेस्टिवल के ग्रेडिंग सर्टिफिकेट की बराबर वेटेज दी जाएगी। मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन (एमपीएड) में यूटी पूल के लिए 60 फीसद और जनरल कोटे (बाहरी स्टूडेंट्स) के लिए 40 फीसद सीटें रिजर्व होंगी।

एमए में भी देना होगा एंट्रेंस टेस्ट

इस साल से शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों के एमए कोर्स में दाखिले के लिए क्राइटेरिया निर्धारित कर दिया गया है। सभी एमए कोर्स में दाखिला एंट्रेंस टेस्ट और लोअर क्लास के अंकों की सयुक्त मेरिट के आधार पर होगा। नए क्राइटिरिया के तहत 10वीं और 12वीं क्लास के 10-10 फीसद अंकों की वेटेज और ग्रेजुएशन स्तर के अंकों की 40 फीसद वेटेज निर्धारित की गई है। आवेदन कम होने पर कॉलेज अपने स्तर पर भी एंट्रेंस ले सकेंगे, लेकिन मेरिट बनाने का क्राइटेरिया सभी कॉलेजों में एक ही होगा। मास्टर डिग्री कोर्स में दाखिले में ग्रेजुएशन स्तर पर ऑनर्स के लिए 15 फीसद और पीयू से ग्रेजुएशन करने पर 5 फीसद की वेटेज दी जाएगी।

चंडीगढ़ के कालेजों का यह रहेगा दाखिला शेड्यूल

  • 23 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • 25 जून को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
  • 27 जून तक मेरिट में त्रुटि को लेकर आब्जेक्शन किया जा सकता है।
  • 29 जून को फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
  • 7 जुलाई को कॉलेज अलॉटमेंट सहित फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी।
  • 9 जुलाई से शहर के कॉलेजों में काउंसलिंग का दौर शुरु होगा

23 हजार सीटों के लिए 33 हजार से अधिक आवेदन

सरकारी और प्राइवेट (एडेड) कॉलेजों में दाखिले के लिए इस साल भी जमकर मारामारी होगी। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए पहली बार चंडीगढ़ का डायरेक्टर हायर एजुकेशन ऑनलाइन आवेदन और सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया करने जा रहा है। दाखिले की मारामारी ऐसी है कि करीब 23 हजार सीटों के लिए 33 हजार से अधिक आवेदन फार्म ऑनलाइन जमा हो चुके हैं। ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए 23 जून तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः पैसों की तरह एटीएम से निकल सकती हैं दवाएं, और भी कई हेल्थ प्रोजेक्ट्स पर चल रहा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.