सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। Miss Universe Harnaz Kaur Sandhu, Miss Universe 2021: ब्रह्मांड सुंदरी हरनाज कौर संधू इन दिनों न्यूयॉर्क में हैं। मिस यूनिवर्स-2021 का खिताब जीतने के बाद शहर की बेटी हरनाज संधू अभी तक अपने घर मोहाली नहीं लौट पाई है। वहीं, हरनाज संधू के माता-पिता व शहर के लोग मिस यूनिवर्स का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। हरनाज के स्वागत के लिए कई तरह की तैयारियां की जा चुकी थी, जो कि अब धरी की धरी रह गई। हरनाज संधू के माता-पिता अपनी लाडली को अपनी पलकों पर बिठाने के लिए तरस गए हैं, लेकिन अभी उनको और शहरवासियों को हरनाज का और इंतजार करना होगा।

ब्रह्मांड सुंदरी की ताज पहनने के बाद हरनाज मुंबई लौटी थी। वहां कोरोना प्रोटोकॉल के तहत उसे क्वारंटाइन पीरियड पूरा करना पड़ा। इसके बाद हरनाज का मोहाली स्थित अपने घर आने का प्लान था, लेकिन कोरोना के चलते घर आने के बजाये हरनाज मुंबई से ही न्यूयार्क स्थित अपने नए घर चली गई। 13 दिसंबर 2021 को मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद दिसंबर के अंतिम सप्ताह में हरनाज भारत लौटी थी और मुंबई में थी। मुंबई में क्वांरटाइन पूरा होने के बाद वह वापस न्यूयॉर्क चली गईं। 

जानकारों के अनुसार कोरोना की रफ्तार बढ़ने और इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद होने के डर में मिस यूनिवर्स के प्रबंधक हरनाज को जनवरी के पहले सप्ताह में ही न्यूयार्क लेकर चले गए हैं। मिस यूनिवर्स प्रबंधकों को डर था कि कोरोना के चलते न्यूयॉर्क जाने के लिए फ्लाइट्स बंद होने के बाद अगले छह महीने तक प्रतिबंध लग सकता है।

एक साल के लिए मिला है न्यूयार्क में नया घर

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली प्रतिभागी को एक साल के लिए न्यूयार्क में आलीशान घर मिलता है। जहां पर हर प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं। हरनाज को न्यूयॉर्क में जो घर मिला है उसमें वह दिसंबर 2022 तक रहेगी, जिसके बाद उसे वह छोड़ना होगा।

परिवार नहीं लेकर जा सका स्वर्ण मंदिर

मिस यूनिवर्स हरनाज की मां डा. जसविंदर ने प्रतियोगिता में जाने से पहले बेटी की कामयाबी के लिए अमृतसर स्थित श्री हरमंदिर साहिब में मन्नत मांगी थी कि खिताब जीतने के बाद पूरा परिवार हरनाज कौर संधू के साथ माथा टेकने आएगा, लेकिन मुंबई से वापस न्यूयॉर्क जाने से हरनाज कौर संधू श्री हरमंदिर साहिब भी नहीं जा सकी। हरनाज की मां ने कहा कि जब भी बेटी शहर लौटेगी सबसे पहले वह परिवार के साथ श्रीहरमंदिर साहिब जाएंगे। 

सेलिब्रेशन के सपने रह गए अधूरे

हरनाज कौर संधू के खिताब जीतने के बाद उसके घर से लेकर कॉलेज और पूरे शहर में सेलिब्रेशन की तैयारियां चल रही थी। कालेज प्रिंसिपल डा. निशा अग्रवाल ने कहा कि हरनाज संधू का कालेज बड़ी पार्टी के साथ भव्य स्वागत किया जाएगा। वहीं, चंडीगढ़ के सेक्टर-41 स्थित शिवालिक पब्लिक स्कूल और सेक्टर-35 स्थित श्री गुरु गोबिंद सिंह सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी हरनाज संधू के स्वागत की तैयारियां की जा रही थीं। 

फरवरी में देश लौट सकती है हरनाज

हरनाज संधू के न्यूयॉर्क जाने के बाद फरवरी के अंतिम सप्ताह में उसके वापस शहर लौटने की उम्मीद है। हरनाज के जानकारों की मानें तो कोरोना की रफ्तार थमने और इंटरनेशनल फ्लाइट्स का शेड्यूल जारी रहता है तो निश्चित तौर पर हरनाज अगले माह तक देश लौट सकती है, जिसके बाद वह मोहाली अपने घर भी आएगी।

भाई और पिता जा सकते हैं न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क स्थित घर में हरनाज के जाने के बाद उसका भाई और पिता दोनों ही कुछ समय के लिए हरनाज के पास रहने के लिए जा सकते हैं। हरनाज की मां डॉ. जसविंदर मोहाली के सोहाना में अस्पताल में कार्यरत हैं, जिसके चलते उन्हें विदेश जाने की अभी अनुमति नहीं दी जाएगी। क्योंकि इन दिनों कोरोना संक्रमण के मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं।

Edited By: Ankesh Thakur