Move to Jagran APP

Flyover बनाना जरूरत भी और मजबूरी भी, Traffic Flow के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं Chandigarh News

यह मामला हाई कोर्ट में भी चल रहा है। कोर्ट ने इस प्रोजेक्ट पर रोक लगाई थी। इसी का जवाब देने की तैयारी के लिए यह मीटिंग बुलाई गई थी।

By Vikas KumarEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 11:26 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 06:12 PM (IST)
Flyover बनाना जरूरत भी और मजबूरी भी, Traffic Flow के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं Chandigarh News
Flyover बनाना जरूरत भी और मजबूरी भी, Traffic Flow के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए फ्लाईओवर बनाया जाना जरूरी है। यह शहर की जरूरत भी है और मजबूरी भी। ट्रैफिक फ्लो रुके ना इसके लिए फ्लाईओवर बेहतर विकल्प होगा। यह चर्चा एडवाइजर मनोज कुमार परिदा की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हुई एक मीटिंग में हुई। इस मीटिंग में सिर्फ चंडीगढ़ ही नहीं पंजाब और हरियाणा के अधिकारी भी शामिल हुए।

loksabha election banner

इस मुद्दे पर सोमवार को पब्लिक हियरिंग से पहले प्रशासन ने अपने स्तर पर चर्चा के लिए यह मीटिंग बुलाई थी। यह मामला हाई कोर्ट में भी चल रहा है। कोर्ट ने इस प्रोजेक्ट पर रोक लगाई थी। इसी का जवाब देने की तैयारी के लिए यह मीटिंग बुलाई गई थी। मीटिंग में एक्सपर्ट्स ने कहा कि रोजाना दक्षिण मार्ग पर बाहरी ट्रैफिक की वजह से लंबा जाम लगता है। इस जाम से तभी निजात मिलेगी जब बाहरी ट्रैफिक को बिना रुके निकलने का रास्ता मिल सके।

दूसरे फेज में जीरकपुर से कनेक्ट होगा फ्लाईओवर

मीटिंग में अधिकारियों ने बताया कि यह प्रोजेक्ट नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया का है। वही इसके लिए बजट भी दे रहे हैं। अभी जो बजट मिला है उसमें फ्लाईओवर का फस्र्ट फेज बनेगा। जिसमें जीएमसीएच-32 के राउंडअबाउट से फ्लाईओवर शुरू होकर ट्रिब्यून चौक के ऊपर से होते हुए हल्लोमाजरा चौक से पहले पड़ने वाली रेलवे ओवरब्रिज लाइन से पहले खत्म होगा। फस्र्ट फेज में ट्रिब्यून चौक पर अंडरपास भी बनेगा। वहीं दूसरे फेज में फ्लाईओवर को हल्लोमाजरा चौक से जीरकपुर फ्लाईओवर से कनेक्ट किया जाएगा।

पेड़ होंगे रीट्रांसप्लांट

मीटिंग में यह भी बताया गया कि प्रोजेक्ट के दौरान प्रशासन का फोकस बीच में आने वाले अधिकतर पेड़ों को रीट्रांसप्लांट करने का रहेगा। इनकी जगह करीब 2700 नए पौधे भी लगाए गए हैं। पेड़ों को सिटी फॉरेस्ट एरिया में रीट्रांसप्लांट किया जाएगा।

सोमवार को पब्लिक हियरिंग

इस मामले में प्रशासन ने जो कमेटी एडवाइजर की अध्यक्षता में गठित की है। वह सोमवार को यूटी गेस्ट हाउस में लोगों से सुझाव और शिकायतें सुनेगी। लोग चाहें तो कोई बेहतर विकल्प भी सुझा सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.