Move to Jagran APP

अफसर हैं तो क्या.. मुश्किल हालात सभी के लिए हैं, नौकरी और घर दोनों में मिलकर बना रहे बैलेंस: योगेश कुमार

कोरोना वायरस से देशभर में लागू लॉकडाउन ने मजदूर से ऑफिसर और नेताओं तक की दिनचर्या बदल दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 06:55 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 06:11 AM (IST)
अफसर हैं तो क्या.. मुश्किल हालात सभी के लिए हैं, नौकरी और घर दोनों में मिलकर बना रहे बैलेंस: योगेश कुमार
अफसर हैं तो क्या.. मुश्किल हालात सभी के लिए हैं, नौकरी और घर दोनों में मिलकर बना रहे बैलेंस: योगेश कुमार

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

loksabha election banner

कोरोना वायरस से देशभर में लागू लॉकडाउन ने मजदूर से ऑफिसर और नेताओं तक की दिनचर्या बदल दी है। बड़े अधिकारी भी अब खुद झाड़ू लिए घरों की सफाई करते सोशल मीडिया पर दिख रहे हैं। समय मुश्किल है, लेकिन इस हालात ने विदेशों की तरह लोगों को सेल्फ डिपेंडेंट बनाना शुरू कर दिया है। लॉकडाउन के बाद लोगों को अपने और परिवार के काम खुद देखने पड़ रहे हैं। दैनिक जागरण लगातार ट्राईसिटी के जुड़ी खास हस्तियों की लॉकडाउन के बाद बदले रूटीन से पाठकों को रूबरू करवा रहा है। इसी कड़ी में दैनिक जागरण ने हरियाणा सरकार के ब्यूरोक्रेट कपल योगेश कुमार और वर्षा खंगवाल से लॉकडाउन में उनकी दिनचर्या के बारे में विशेष बातचीत की। दोनों के पास अहम जिम्मेदारी, घर और ऑफिस दोनों संभाना जरूरी

पंचकूला के सेक्टर-6 निवासी एचसीएस योगेश कुमार पंचकूला में आबकारी एवं कराधान विभाग के कलेक्टर और वर्षा खंगवाल अतिरिक्त निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हरियाणा सरकार में कार्यरत हैं। योगेश बताते हैं कि दोनों के विभाग काफी महत्वपूर्ण हैं ऐसे में ऑफिस जाना पड़ता है। जरूरत पड़ने पर घर में भी कैंप ऑफिस बना लिया है। लॉकडाउन के बाद घर की जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है। अटेंडेंट के छुट्टी पर जाने के कारण बच्चों से लेकर दूसरे सारे काम दोनों मिलकर देख रहे हैं। पत्नी की ड्यूटी देर शाम तक होती है ऐसे में आजकल छोटे बच्चों को संभालने की जिम्मेदारी उनको मिली हुई है। वर्षा खंगवाल कोरोना से जुड़ी सभी जरूरी सूचनाएं मीडिया के साथ शेयर करने की ड्यूटी में बिजी रहती हैं। बता दें योगेश कुमार और वर्षा खंगवाल दोनों हरियाणा सिविल सर्विसेज 2004 बैच के अधिकारी हैं। वर्षा इस बैच की टॉपर रही हैं और उनकी हरियाणा के तेज तर्रार अधिकारियों में गिनती होती है।

लॉकडाउन में भी फिटनेस से कोई समझौता नहीं

हरियाणा के ब्यूरोक्रेट्स में योगेश कुमार फिटनेस के आइकॉन माने जाते हैं। दिनचर्या में बदलाव कर इन्होंने 2016 में 103 किलोग्राम भार को कम कर 75 किलोग्राम तक कर लिया है। सोशल मीडिया पर फिटनेस और कुछ खास पोस्ट को लेकर काफी चर्चित रहने वाले योगेश लॉकडाउन में भी फिटनेस के प्रति कोई लापरवाही नहीं बरतते। उन्होंने बताया कि आजकल बाहर जिम बंद हैं, ऐसे में उन्होंने घर में ही मिनी जिम बना लिया है। सुबह 5.30 बजे उठना और दो घंटे कसरत करना रूटीन में शामिल है। दो साल की बेटी राबिया सिंह और बेटे रियान सिंह के साथ कैरम और दूसरे इनडोर गेम्स खेल रहे हैं। किशोर के गीतों के शौकिन योगेश फेवरेट स्टार अमिताभ की सभी फिल्में देख रहे हैं। पत्नी वर्षा खंगवाल समय मिलने पर अगाथा क्रिस्टी और जैफरी आर्चर के कुछ नॉवेल पढ़ रही हैं। दादी शशि बाला भी बच्चों को खूब कहानियां सुना रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.