Move to Jagran APP

पंजाब पुलिस में व्यापक फेरबदल, डीएसपी स्तर के 334 अफसरों का तबादला

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने पुलिस प्रशासन में व्यापक फेरबदल किया है। भगवंत मान के सीएम पद संभालने के बाद राज्य में डीएसपी के इतने बड़े स्तर पर तबादले किए गए हैं। राज्य में 334 डीएसपी स्तर के अफसर बदले गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 05:46 PM (IST)
पंजाब पुलिस में व्यापक फेरबदल, डीएसपी स्तर के 334 अफसरों का तबादला
पंजाब में डीएसपी स्तर के 334 पुलिस अधिकारी बदले। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने पुलिस में व्यापक फेरबदल किया है। राज्य में 334 डीएसपी स्तर के अफसरों को इधर-उधर किया गया है। पंजाब की कमान संभालने के बाद भगवंत मान सरकार ने डीएसपी स्तर के अधिकारियों का इतने व्यापक स्तर पर तबादला किया है। 

loksabha election banner

वहीं, मंगलवार को 1992 पंजाब बैच के आइपीएस अधिकारी गौरव यादव ने डीजीपी पंजाब का अतिरिक्त चार्ज़ संभाल लिया है। राज्य सरकार की तरफ से जारी आदेशों के अनुसार गौरव यादव प्रशासन पंजाब के विशेष डीजीपी के तौर पर भी सेवाएं जारी रखेंगे।

पद संभालने के बाद गौरव यादव ने पंजाब पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग की और उनको भरोसा दिया कि वह राज्य पुलिस की बेहतरी के लिए काम करते रहेंगे।

डीजीपी ने अधिकारियों को बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों के अनुसार पंजाब सरकार की मुख्य प्राथमिकता पंजाब को नशामुक्त राज्य बनाने के लिए नशों के विरुद्ध लड़ाई को और मज़बूत करने के साथ-साथ गैंगस्टर कल्चर को खत्म करना, अमन-कानून को बरकरार रखना है।

उन्होंने बुनियादी पुलिसिंग को फिर जीवित करने की जरूरत पर जोर दिया, जिसमें संवेदनशील स्थानों पर चौकसी रखना और किसी भी किस्म की अमन-कानून की स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना, अपराध के आंकड़ों की निगरानी, पुलिस थानों की जांच, पुलिस कर्मचारियों की भलाई संबंधी कार्य आदि शामिल हैं।

डीजीपी गौरव यादव ने सभी सीपीज़/एसएसपीज़ को भी हिदायत की कि वह अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में पुलिस चैकिंग प्वाइंटों में विस्तार करें और हर नाके पर अधिक से अधिक वाहनों की चैकिंग को यकीनी बनाएं, जिससे अपराधिक गतिविधियों को रोकने में मदद मिलेगी।

उन्होंने यह भी सलाह दी कि सभी नाकों को इस तरीके से संकलित किया जाना चाहिए, जिससे किसी घटना की सूरत में तुरंत सक्रिय हो जाएं। उन्होंने नशीले पदार्थों की बरामदगी को और तेज करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने पुलिस थानों का सामर्थ्य बढ़ाने और इनको नागरिक हितैषी बनाने के साथ-साथ आधुनिकीकरण के लिए नये पेट्रोलिंग वाहनों और हाईटेक उपकरण मुहैया करवाने पर भी जोर दिया।

लोगों के सहयोग और समर्थन की मांग करते हुए डीजीपी गौरव यादव ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से राज्य में से नशे और गैंगस्टरों को ख़त्म करने और पंजाब की शांति और सद्भावना को बरकरार रखने की वचनबद्धता का भरोसा दिलाया।

बता दें, विलक्षण सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मैडल और शानदार सेवाओं के लिए पुलिस मैडल से सम्मानित डीजीपी गौरव यादव ने राज्य में अलग-अलग चुनौतीपूर्ण हालातों में बेमिसाल सेवाएं निभाई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.