Move to Jagran APP

शहर के स्कूलों में 'परीक्षा पर चर्चा' का हुआ लाइव टेलीकास्ट, PM मोदी ने पढ़ाई में कमजोर बच्चों का ऐसे किया मार्गदर्शन

प्रधानमंत्री मोदी ने पढ़ाई में कमजोर बच्चों को टिप्स दिए कि वह अगर कम नंबर भी लाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक परीक्षा में कम नंबर आने से भविष्य खत्म नहीं होता।

By Vikas KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 02:38 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 04:56 PM (IST)
शहर के स्कूलों में 'परीक्षा पर चर्चा' का हुआ लाइव टेलीकास्ट, PM मोदी ने पढ़ाई में कमजोर बच्चों का ऐसे किया मार्गदर्शन

चंडीगढ़, जेएनएन। परीक्षाओं के दिनों में अमूमन बच्चों को उसमें अच्छे नंबर लाने का दबाव होता है। इस वजह से ज्यादातर बच्चे बहुत ज्यादा तनाव में आ जाते हैं। इसी स्ट्रेस को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा सोमवार को 'परीक्षा पर चर्चा' (Pariksha Pe Charcha 2020) कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कड़ी में शहर के लगभग हर स्कूलों में परीक्षा पर चर्चा का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों को परीक्षा के दौरान आने वाली कठिनाइयों का समाधान दिया।

loksabha election banner

उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षा ही सब कुछ नहीं है। उसके अलावा भी स्टूडेंट्स बहुत कुछ अलग कर सकते हैं। उन्होंने पढ़ाई में कमजोर बच्चों को यह टिप्स दिए कि वह अगर कम नंबर भी लाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक परीक्षा में कम नंबर आने से भविष्य खत्म नहीं होता। कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट के आयोजन पर गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-18 में शिक्षा विभाग के कई बड़े अधिकारी उपस्थित रहे।

नाकामयाबी ही कामयाबी का होता है रास्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए चंद्रयान-2 की असफलता का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि जब चंद्रयान दो असफल हुआ तब वह बेचैन हुए थे लेकिन हार नहीं मानी थी। ठीक उसी प्रकार स्टूडेंट्स को कभी भी हार नहीं माननी चाहिए, क्योंकि और असफलता से ही सफलता तक का रास्ता जाता है।

गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल -18 में परीक्षा पर चर्चा का लाइव टेलीकास्ट देखती छात्राएं।

कार्यक्रम से मिलती है प्रेरणा

परीक्षा पर चर्चा के लाइव टेलीकास्ट के दौरान जीजीएमएसएसएस-18 की एक छात्रा सुमन ने बताया कि कार्यक्रम से उन्हें बहुत प्रेरणा मिली। प्रधानमंत्री द्वारा बताई गई हर एक बात परीक्षा के दौरान आने वाली समस्याओं का निदान थी।

प्राइवेट स्कूलों में भी हुआ आयोजन

जहां एक और शहर के सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा पर चर्चा का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट स्कूलों में भी इस कार्यक्रम को बच्चों के रूबरू करवाया गया। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शहर के सभी स्कूलों के स्टूडेंट्स ने उत्सुकता पूर्वक भाग लिया।

शहर से करीब 2700 बच्चों ने किया था रजिस्ट्रेशन

जिला शिक्षा अधिकारी अलका मेहता ने बताया कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए शहर से 2700 बच्चों ने आवेदन किया था। एमएचआरडी द्वारा बच्चों से प्रश्न ऑनलाइन मंगवाए गए थे, जिसमें से हमारे शहर के 9 बच्चों का सिलेक्शन हुआ था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.