Move to Jagran APP

20 माह बाद करतारपुर कारिडोर खुला, पहले दिन 28 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, अधिकारियोंं ने सम्‍मानित कर विदा किया

Kartarpur Corridor Reopen करतारपुर कारिडोर करीब 20 महीने के बाद आज खुल गया। यात्रियों का पहला जत्‍था आज कारिडोर से होकर पाकिस्‍तान स्थित श्री करतारपुर साहिब के लिए रवाना हुआ। पहले जत्‍थे में छह श्रद्धालु गए। आज कुल 70 श्रद्धालु वहां माथा टेकने जाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 08:11 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 08:16 PM (IST)
कारिडोर होकर पाकिस्‍ताान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब रवाने होने के दाैरान जीरो प्‍वाइंट पर श्रद्धालु। (जागरण)

चंडीगढ़/डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर), जेएनएन। Kartarpur Corridor Reopen: पाकिस्‍तान स्थित श्री गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में दर्शन के लिए करतारपुर कारिडोर को आज फिर खोल दिया गया।  छह यात्रियों का पहला जत्‍था डेरा नानक से कारिडोर होकर पाकिस्‍तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए रवाना हुआ। इसके बाद श्रद्धालुओं के जाने का सिलसिला शुरू हो गयाश्री गुरु नानक देव जी के 552वें प्रकाश पर्व के 20 महीने बाद खोले गए श्री करतारपुर कॉरिडोर के दौरान बुधवार को डेरा बाबा नानक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बने पैसेंजर टर्मिनल से 28 श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में दर्शन किए। इनमें 19 पुरुष व नौ महिलाएं शामिल थीं। कारिडोर से पाकिस्‍तान रवाना हुए श्रद्धालुओं को अधिकारियों ने सम्‍मानित भी किया।  बताया जाता है कि आज करीीब 70 श्रद्धालु माथा टेकने श्री करतारपुर साहिब जाएंगे। कोरोना के कारण यह कारिडोर पिछले करीब 20 माह से बंद था। वीरवार को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी पूरी कैबिनेट के साथ दर्शनों के लिए जाएंगे। वीरवार को कुल 250 श्रद्धालुओं का जत्था जाएगा।

loksabha election banner

आरटीपीसीआर रिपोर्ट या वैक्सीन की डबल डोज का सर्टिफिकेट न होने के कारण दो श्रद्धालुओं को लौटाया

पहले दिन 49 लोगों को जाने की अनुमति मिली थी, लेकिन तकनीकी कारणों से 21 श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं दी गई। इनमें से दिल्ली के दो श्रद्धालुओं को कोराना की 72 घंटे की आरटीपीसीआर रिपोर्ट या वैक्सीन की डबल डोज का सर्टिफिकेट न होने के कारण लौटा दिया गया। 

कोरोना के कारण पैदा हालात के कारण इस कारिडोर को 16 मार्च, 2020 को बंद किया गया था। गुरु श्री नानकदेव के प्रकाश पर्व के मौके पर इस कारिडोर को खोलना सिख श्रद्धालुओं के लिए बड़ा तोहफा है। श्री गुरु नानकदेव का प्रकाश पर्व 19 नवंबर को है। काडिरोड के खुलने पर सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी और पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू सहित पंजाब की पूरी कैबिनेट गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में माथा टेकने जाएगी।

गुरुद्वारा श्री करतार साहिब जाने के लिए डेरा बाबा नानक में कोरिडोर पर पहुंंचे श्रद्धालु। (जागरण) 

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बने पैसेंजर टर्मिनल से साढ़े चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए सुबह दस बजे प्रक्रिया शुरू हुई। छह बजे से पहले सभी श्रद्धालु दर्शन कर लौट आए। दर्शन कर लौटे दिल्ली के श्रद्धालु प्रभजोत सिंह, प्रिंस व सरबजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने मंगलवार को गृह मंत्रालय से विशेष अनुमति ली थी। पाकिस्तान जाते समय बीएसएफ व लैंडपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के अधिकारियों और पाकिस्तान में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। प्रभजोत ने बताया कि उन्हें श्री करतारपुर साहिब में प्रसाद के रूप में खजूर व मीठे चावल दिए गए।

करतारपुर कॉरिडोर के अधिकारी करतारपुर साहिब जी के दर्शन करने जाने वाली महिला को सम्‍मानित करते हुए। (जागरण)

स्वास्थ्य विभाग के जिला टीकाकरण अधिकारी डा. अरविंद मनचंदा ने बताया कि पाकिस्तान पोलियो मुक्त न होने के कारण गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जी को जाने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को पल्स पोलियो की बूंदे पिलाई जा रही हैं । पैसेंजर टर्मिनल के माध्यम से गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए तीन हजार पोलियो की बूंदे उपलब्ध करवाई गई है।         

करतारपुर कारिडोर को खोलने को लेकर गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक में बुधवार सुबह से गतिविधियां शुुरू हो गई है। कारिडोर को दोबारा खोलने की केंद्र सरकार की घोषणा का पंजाब में सभी वर्गों ने स्वागत किया है। श्री गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व (19 नवंबर) से एक दिन पहले 18 नवंबर को पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब जाने वाले जत्थे में पंजाब की पूरी कैबिनेट समेत 50 लोग शामिल होंगे। पंजाब का जत्था मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अगुआई में जाएगा। उनके साथ मुख्य सचिव सहित कुछ अधिकारी, कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी होंगे। 

पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने करतारपुर कारिडोर खोलने के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की घोषणा का हार्दिक स्‍वागत किया था। पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू सहित अन्‍य राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी इसका स्‍वागत किया था।  शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने भी करतारपुर कॉरिडोर को खोलने का स्वागत किया है। 

गौरतलब है कि करतारपुर कारिडोर को खोलने की मांग को लेकर पिछले दिनों भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास मुद्दा उठाया था। अश्वनी शर्मा ने भी प्रधानमंत्री का आभार जताया और कहा इस फैसले से लाखों लोगों की इच्छा पूरी हुई है।

Koo App

#PunjabCabinet to pay obeisance at Sri Kartarpur Sahib on November 18 as part of first delegation, says Chief Minister Charanjit Singh Channi while welcoming the decision of GoI to reopen the Corridor ahead of Prakash Purb of Sri Guru Nanak Dev Ji. Earlier, CM pays tribute to former Punjab Minister and Congress stalwart Sardar Santokh Singh Randhawa father of Deputy CM Sukhjinder Randhawa.

View attached media content - CMO Punjab (@CMOPb) 16 Nov 2021

वहीं, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि 19 नवंबर को जाने वाले जत्थे का सारा खर्च एसजीपीसी उठाएगी। 17 नवंबर से श्री करतारपुर साहिब में अखंड पाठ साहिब शुरू करवाया जाएगा और 19 नवंबर को इसके भोग डाले जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.