बलवान करिवाल, चंडीगढ़। रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा खुल गया है। चंडीगढ़ में 1500 से अधिक अलग-अलग कैटेगरी के पदों पर नौकरी का मौका है। कई भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई हैं और कुछ अगले एक दो महीने में शुरू होने वाली हैं। क्लर्क, स्टोनो टाइपिस्ट, नर्स और शिक्षक जैसी कैटेगरी के पदों पर यह भर्ती हो रही है।

यूटी प्रशासन में 404 क्लर्क और टाइपिस्ट की भर्ती

आवेदन तिथि

30 सितंबर से आवेदन कर सकेंगे

21 अक्टूबर आवेदन करने की अंतिम तिथि

योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्ता यूनिवर्सिटी से बेचलर्स डिग्री

पे-स्केल

10300-34800

आयु सीमा

जनरल कैटेगरी 18-37

एससी, एसटी    18-42

ओबीसी        18-40

फायदा

चंडीगढ़ में वर्कस्टेशन रहेगा। कहीं दूसरे शहर में ट्रांसफर नहीं होगा। सेंट्रल सिविल सर्विसेज रूल्स का लाभ मिलेगा। प्रोबेशन पीरियड के दौरान भी पूरा वेतन मिलेगा।  

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में क्लर्क की भर्ती

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट ने पंजाब के डिस्ट्रिक्ट एवं सेशन जज के अधिनस्थ कोर्ट के लिए क्लर्क के 759 पदाें पर भर्ती निकाली है। कैंडीडेट 27 अगस्त रात 12 बजे तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा  

कैटेगरी                       आवेदन आयु सीमा

सामान्य                               18 से 37 वर्ष

पंजाब के एससी                    18-42

पंजाब के बीसी/ओबीसी         18-42

योग्यता

कैंडीडेट का बेचुलर आफ आर्ट्स या साइंस या इसके समानांतर मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से डिग्री होनी चाहिए।

पे-स्केल

10300-34800

संभावित परीक्षा

अक्टूबर-नवंबर 2022 में लिखित परीक्षा होगी।

वर्क स्टेशन

हाई कोर्ट के साथ पंजाब के विभिन्न जिला न्यायालयों में भर्ती होंगे। प्रोबेशन पीरियड के दौरान तीन वर्ष तक केवल बेसिक पे मिलेगी।

जीएमसीएच-32 को मिलेगा 182 नर्सेज का स्टाफ

भर्ती प्रक्रिया चालू है।

28 अगस्त को आनलाइन परीक्षा होगी

सेंट्रल सिविल सर्विसेज रूल्स का लाभ मिलेगा। वर्कस्टेशन चंडीगढ़ रहेगा।

पेक में प्रोफेसर्स की भर्ती

पेक में 58 प्रोफेसर्स की भर्ती प्रक्रिया शुरू पंजाब इंजीनियरिंग कालेज(पेक) में भी टीचिंग और नान टीचिंग पद काफी संख्या में रिक्त हैं। पेक ने हाल ही में 58 प्रोफेसर्स पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों के लिए 1780 आवेदन मिले हैं। स्क्रीनिंग के बाद दो महीने में इन पदों को भर दिया जाएगा। नान टीचिंग पदों पर भी भर्ती के लिए पेक की ओर से प्रपोजल चंडीगढ़ प्रशासन के पास भेजा हुआ है।

इन पदों की भर्ती प्रक्रिया अगले कुछ महीनों में शुरू होगी

  • पीजीआइ चंडीगढ़ के पंजाब स्थित संगरूर सेटेलाइट सेंटर
  • 341 पदों पर भर्ती
  • असिस्टेंट प्रोफेसर, जूनियर डाक्टर, सीनियर डाक्टर के अलावा नान पैरामेडिकल स्टाफ के लिए सितंबर से आवेदन शुरू होंगे।

पीयू चंडीगढ़ में बंपर भर्ती होगी

पीयू में 85 प्रोफेसर्स और 200 कर्मचारियों की होगी भर्ती पंजाब यूनिवर्सिटी भी इस वर्ष टीचिंग और नान टीचिंग पदों पर भर्ती की तैयारी में हैं। केंद्र सरकार की ओर से पीयू को 85 असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर्स और प्रोफेसर्स पदों पर भर्ती की अनुमति मिल चुकी है। इन पदों के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी किया जाएगा। उधर पीयू ने नान टीचिंग के 200 पदों पर भी क्लर्क, स्टेनोग्राफर और अन्य पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा हुआ है। अगले कुछ महीनों में इन पदों को भी भरा जाएगा।

12 साल बाद 49 एएसआइ

चंडीगढ़ पुलिस विभाग की तरफ 12 साल बाद 49 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की भर्ती होगी। विभाग की तरफ से भर्ती प्रक्रिया के नए नियमों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सभी इच्छुक आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय और संस्थान से 10वीं, 12वीं और स्नातक डिग्री और स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। पेपरलेस भर्ती प्रक्रिया के बारे में जल्द ही विभाग की तरफ से जल्द ही विज्ञापन दिया जाएगा। चंडीगढ़ में ही पोस्टिंग रहेगी। सेंट्रल सिविल सर्विसेज रूल्स का लाभ मिलेगा।

Edited By: Ankesh Thakur